हिमाचल के कई इलाकों में बारिश-ओलावृष्टिः कल से तीन दिन धूप; इस तारीख से फिर बिगड़ेगा मौसम

Rain-hail in many areas of Himachal: Sunny for three days from tomorrow; The weather will deteriorate again from this date
Rain-hail in many areas of Himachal: Sunny for three days from tomorrow; The weather will deteriorate again from this date
इस खबर को शेयर करें

शिमला। हिमाचल के ज्यादातर भागों में आज सुबह से धूप खिली रही। मगर, दोपहर बाद अचानक कई क्षेत्रों में तेज बारिश और ओलावृष्टि हुई। कुल्लू के आनी, दलाश व आसपास के क्षेत्रों में ओलावृष्टि से भारी तबाही हुई है। वहीं, दोपहर तक अच्छी धूप खिलने से सभी शहरों के तापमान में 5 डिग्री तक उछाल दर्ज किया गया।

चंबा में सबसे ज्यादा 4.4 डिग्री के उछाल के बाद अधिकतम तापमान 34.8 डिग्री पहुंचा। इस साल जून महीने में प्रदेश के 12 शहरों का पारा 30 डिग्री पार हो गया है।

सुहावना हुआ मौसम
धूप खिलने के बाद मध्यम ऊंचाई वाले इलाकों में मौसम सुहावना हो गया है। इससे वीक-एंड पर मनाली, शिमला, धर्मशाला, डलहौजी, नारकंडा, कुफरी, कसौली इत्यादि पर्यटन स्थलों पर सैलानियों की आमद भी बढ़ेगी।

72 घंटे तक साफ रहेगा मौसम
12 जून से मौसम फिर करवट बदलेगा और दोबारा बारिश के आसार बन रहे हैं। मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के मुताबिक 9 से 11 जून तक प्रदेश के अधिकांश भागों में मौसम साफ रहेगा। इस दौरान कुछ एक स्थानों पर ही हल्की बारिश देखने को मिल सकती है। अन्य क्षेत्रों में मौसम साफ रहने से गर्मी और बढ़ेगी।

सड़कों पर टारिंग के काम में आएगी तेजी
मौसम साफ रहने के बाद अगले तीन दिन के दौरान लोक निर्माण विभाग और NHAI सड़कों की टारिंग के अधूरे काम पूरे कर पाएगा, क्योंकि इस बार मई व जून के पहले हफ्ते में निरंतर बारिश की वजह से सड़कों पर टारिंग का मुश्किल से 20 फीसदी काम हो पाया है। ऐसे में अगले तीन दिन धूप खिलने के बाद विभाग अधूरे काम में तेजी ला पाएगा।

सेब को भी होगा फायदा
प्रदेश में इस बार ज्यादा बारिश से सेब सहित दूसरे फलों को भी नुकसान हो रहा है। ऐसे में धूप खिलने से फलों को भी फायदा होगा। इससे सेब का अच्छा आकार व रंग बन पाएगा।