दिल्ली-NCR सहित 21 राज्यों में बारिश, 5 में चलेगी हीटवेव, इस राज्य में गिर सकते हैं ओले, जानिए देश का मौसम

Rain in 21 states including Delhi-NCR, heatwave will continue in 5, hail may fall in this state, know the weather of the country
Rain in 21 states including Delhi-NCR, heatwave will continue in 5, hail may fall in this state, know the weather of the country
इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली: दिल्ली-NCR में आज आमतौर पर आसमान में बादल छाए रहेंगे और हल्की बारिश (Rain) या बूंदाबांदी हो सकती है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (India Meteorological Department-IMD) के मुताबिक 4 जून को दिल्ली में अधिकतम तापमान (Maximum Temperature) 37 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है. 3 जून को दिल्ली में अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया, जो सामान्य से 4 डिग्री सेल्सियस कम रहा. आईएमडी ने मध्य महाराष्ट्र में अलग-अलग जगहों पर बिजली के साथ ओले गिरने (Hailstorm) की संभावना जताई है. देश के 21 राज्यों में आज बारिश होने की उम्मीद है. इस साथ ही 5 राज्यों में लू (Heat Wave) चलने की भी संभावना आईएमडी ने जताई है.

आईएमडी के मुताबिक पश्चिम राजस्थान में आज अलग-अलग जगहों पर बिजली गिरने, आंधी-तूफान (Thunderstorm) और गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना है. तूफान में हवा की रफ्तार 50 से 60 किमी. प्रति घंटे तक रहने की आशंका है. इसके साथ ही ओडिशा में बिजली और तेज हवाओं (40-50 किमी. प्रति घंटे की गति) के साथ बारिश हो सकती है. आईएमडी ने जम्मू- कश्मीर, लद्दाख, छत्तीसगढ़, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, केरल और माहे में भी बिजली और तेज आंधी (हवा की गति 30-40 किमी. प्रति घंटे) के साथ बारिश की संभावना जताई है.

इसके साथ ही विदर्भ, गंगीय पश्चिम बंगाल, अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, कोंकण और गोवा, मराठवाड़ा, गुजरात, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, तेलंगाना, रायलसीमा, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक और तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में कई जगहों पर बिजली गिरने के साथ बारिश हो सकती है. आईएमडी ने बिहार, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, तटीय आंध्र प्रदेश, यनम और विदर्भ के अलग-अलग इलाकों में लू के हालात बनने की संभावना जताई है.

आईएमडी ने दक्षिण-पूर्व और उसके आसपास के दक्षिण-पश्चिम अरब सागर, लक्षद्वीप-मालदीव क्षेत्र, अंडमान सागर और दक्षिण बंगाल की खाड़ी में तूफानी मौसम (हवा की गति 40-45 किमी. प्रति घंटे की रफ्तार से 55 किमी प्रति घंटे) की संभावना जताई है. पूर्वोत्तर अरब सागर, उत्तर गुजरात तट के साथ-साथ, मन्नार की खाड़ी और निकटवर्ती कोमोरिन क्षेत्र में तेज हवा (45-55 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से 65 किमी प्रति घंटे की रफ्तार) चलने की संभावना है. मछुआरों को इन इलाकों में नहीं जाने की सलाह दी गई है.