मैदान में बारिश तो पहाड़ों पर बर्फबारी से बढ़ी मुश्किलें, क्या है मौसम विभाग का अनुमान

Rain in the field and snowfall on the mountains increased difficulties, what is the forecast of the Meteorological Department
Rain in the field and snowfall on the mountains increased difficulties, what is the forecast of the Meteorological Department
इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली। दिल्ली, यूपी समेत उत्तर भारत के कई राज्यों में बारिश के चलते ठंड बढ़ गई है। कुछ हिस्सों में जारी शीतलहर ने कंपकंपी बढ़ा दी है। उधर, पहाड़ों पर मौसम एक बार फिर बदल गया है। पहाड़ों पर बर्फ की चादर बिछ गई है।

बर्फबारी से कई सड़कें बंद
पहाड़ों पर भारी बर्फबारी से जन जीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। हिमाचल में कुछ नेशनल हाइवे समेत कई सड़कें बंद हैं। कई इलाकों का संपर्क भी कट गया है। दरअसल, प्रदेश में बीते कुछ घंटों से बर्फबारी हो रही है। बर्फबारी के चलते कई रूट बाधित हैं।

कई इलाकों का संपर्क कटा
हिमाचल प्रदेश में अटल टनल, कोकसर, दारचा व रौरिक में एक-एक फुट हिमपात हुआ है। इससे लाहौल का मनाली से तो स्पीति का किन्नौर से संपर्क कट गया। लाहुल स्पीति में हिमस्खलन से चंद्रभागा नदी का बहाव दो घंटे रुका रहा। न्यूनतम तापमान में भी गिरावट दर्ज की गई है।

उत्तराखंड में भी हिमपात
उत्तराखंड के हिमालयी क्षेत्रों में भी बर्फबारी हो रही है। इसके चलते गंगोत्री और यमुनोत्री हाइवे बर्फबारी के कारण बाधित हैं। उधर, मैदानी क्षेत्रों में भी बारिश हो रही है।

श्रीनगर एयरपोर्ट से कई उड़ानें रद्द
भारी बर्फबारी के कारण कश्मीर का देश और दुनिया के अन्य हिस्सों से जमीनी व हवाई संपर्क कट गया है। श्रीनगर एयरपोर्ट से जाने वाली कई उड़ानें रद्द कर दी गईं। वहीं श्रीनगर-जम्मू राष्ट्रीय राजमार्ग यातायात के लिए बंद कर दिया गया।

ऑरेंज अलर्ट जारी
मौसम विभाग ने मंगलवार के लिए भारी वर्षा-बर्फबारी का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। कई इलाकों में ओलावृष्टि को लेकर यलो अलर्ट जारी किया है। तीन हजार मीटर से ऊपर के इलाकों में एवलांच का अलर्ट जारी किया गया है। हिमाचल में भी सभी जिलों में मंगलवार को तेज हवाओं और ओलावृष्टि के साथ वर्षा व हिमपात की चेतावनी जारी की गई है। घाटी में भी अगले 24 घंटे मौसम के ऐसे ही बने रहने की संभावना जताई गई है।