राजस्थान: किसानों के लिए फ्री हुई बिजली, अब जीरो बिल आएगा

Rajasthan: Free electricity for farmers, now zero bill will come
Rajasthan: Free electricity for farmers, now zero bill will come
इस खबर को शेयर करें

जयपुर. राजस्थान में अशोक गहलोत सरकार (Ashok Gehlot Government) ने किसानों के बिजली के बिल में सब्सिडी देने लिए नई योजना की शुरुआत की है. गहलोत सरकार की ओर से नए बजट में किसान मित्र योजना (Kisan Mitra Yojana) के तहत किसानों के बिजली के बिल (Electricity Bill) को शून्य करने का दावा किया गया है. राजस्थान सरकार के ऊर्जा मंत्री भंवर सिंह भाटी का दावा है कि राजस्थान सरकार ही किसान हितैषी है. इस योजना से राज्य के करीब 80 फीसदी किसानों का बिजली का बिल शून्य हो जाएगा. इससे बिजली कंपनियों पर 1 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा का वित्तीय भार आएगा.

राजस्थान सरकार की ओर से हाल ही में पेश किए अपने बजट में नए जिलों की घोषणा से लेकर कई तरह के बड़े ऐलान किए गए हैं. कहने को तो राजस्थान में बिजली सबसे मंहगी है लेकिन बजट में सीएम अशोक गहलोत ने आम बिजली उपभोक्ताओं को 100 यूनिट मुफ्त बिजली हर महीने देने का ऐलान किया है. इसके साथ ही किसानों को हर माह कृषि कनेक्शन पर 2000 यूनिट बिजली मुफ्त देने का इस बजट में सरकार ने ऐलान किया है.

करीब 10 लाख से ज्यादा किसानों को मिलेगा लाभ
सरकार का कहना है कि किसानों पर पहले से ही मौसम की मार पड़ी हुई है. लिहाजा उन्हें राहत देने के लिए सरकार कृषि कनेक्शन वाले किसानों के हर महीने 2 हजार यूनिट बिजली मुफ्त देगी. राजस्थान में करीब 13 लाख से ज्यादा किसानों के पास कृषि कनेक्शन है. इनमें से करीब 10 लाख से ज्यादा किसानों को सरकार की इस योजना का लाभ मिलेगा. ऊर्जा मंत्री भंवर सिंह भाटी किसानों से जुड़ी इस योजना को लेकर दावा किया है कि इसे राजस्थान में लागू करने के बाद प्रदेश के करीब 80 प्रतिशत किसानों का बिजली के बिल शून्य आएगा.

आम बिजली उपभोक्ताओं को दी जाएगी 100 यूनिट फ्री बिजली
राजस्थान सरकार ने पिछले बजट में राजस्थान के आम बिजली उपभोक्ताओं को 50 यूनिट बिजली हर महिने फ्री दी. उसके बाद इस बार इसे 100 यूनिट कर दिया गया है. इसी तरह पहले राजस्थान के 8 लाख से ज्यादा किसानों को हर महीने 1000 रुपये सब्सिडी के रूप में देने का ऐलान किया था. लेकिन अबकी बार चुनावी साल है तो सरकार ने दिल खोलकर किसानों को 2 हजार यूनिट बिजली फ्री देने का फैसला लिया है.