राजस्थान: प्री-मानसून में जमकर बारिश; भारी बरसात से ट्रेन ट्रैक डूबा, नाव भी चलानी पड़ी

Rajasthan: Heavy rain in pre-monsoon; Train track submerged due to heavy rain, boat also had to be run
Rajasthan: Heavy rain in pre-monsoon; Train track submerged due to heavy rain, boat also had to be run
इस खबर को शेयर करें

जयपुर: राजस्थान में एक्टिव प्री-मानसून के अब धीमे पड़ने की संभावना है। बताया जा रहा है कि बंगाल की खाड़ी में लो-प्रेशर सिस्टम एक्टिव होने से मानसून भी अब तीन-चार दिन देरी से एंट्री लेगा। इससे पहले राजस्थान के शेखावाटी में मंगलवार को जबरदस्त बारिश हुई है।

तेज बारिश के बाद कई कस्बे जलमग्न हो गए। फतेहपुर शेखावाटी में पानी भरने के बाद लोगों को नाव चलानी पड़ी। वहीं, सीकर में रेलवे स्टेशन पर पटरियां पानी में डूब गईं।

मौसम केंद्र के मुताबिक मंगलवार को बीकानेर, हनुमानगढ़, चूरू, सीकर, गंगानगर समेत राजस्थान के कई हिस्सो में झमाझम बरसात हुई। सीकर में भी रुक-रुककर बारिश का दौर चलता रहा। जो दिन में दोपहर 12 बजे तक जारी रहा। 24 घंटे के दौरान सबसे ज्यादा बरसात चूरू के बीदासर में 133MM दर्ज हुई। बीकानेर के डूंगरगढ़ में भी 107MM बारिश हुई।

सीकर शहर, लक्ष्मणगढ़, फतेहपुर शेखावाटी और रामगढ़ शेखावाटी समेत कई कस्बों में पानी भर गया। सीकर शहर के नवलगढ़ रोड पर घुटनों तक पानी भर गया। इसके बाद पैदल चलने वालों और दुपहिया वाहन चालकों को परेशानी हुई। इधर सीकर जंक्शन पर रेल की पटरियां पानी में डूबी नजर आई।

सीकर में तेज बारिस से रेल की पटरियां तक डूब गईं।
अब आगे क्या?
राजस्थान में अब 22 जून से बारिश का दौर धीमा पड़ जाएगा। मौसम केंद्र जयपुर ने 22 से 25 जून तक प्रदेश में कोई चेतावनी जारी नहीं की है। साथ ही प्रदेश में मौसम साफ रहने और उमस भरी गर्मी पड़ने की संभावना जताई है। तापमान में भी 3 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ोतरी होने की संभावना है। मानसून प्रदेश में 25 जून के बाद प्रवेश करेगा।