राजस्थान तृतीय श्रेणी शिक्षक भर्ती: परीक्षा 25 फरवरी से शुरू, इन पर रहेगी पाबंदी; ये ले जाना आवश्यक

Rajasthan third grade teacher recruitment: examination starts from February 25, there will be a ban on them; must take
Rajasthan third grade teacher recruitment: examination starts from February 25, there will be a ban on them; must take
इस खबर को शेयर करें

जयपुर। Rajasthan 3rd Grade Teacher Recruitment: राजस्थान में कर्मचारी चयन बोर्ड की परीक्षा 25 फरवरी से 1 मार्च तक आयोजित होगी। शिक्षक भर्ती L1 और L2 के लिए होगी भर्ती परीक्षा। परीक्षा में 9 लाख से ज्यादा अभ्यर्थी भाग लेंगे। नकल रोकने के पुख्ता इंतजाम किए गए है। RSSB की ओर से परीक्षा से जुड़ी गाइडलाइन भी कर दी गई। तृतीय श्रेणी शिक्षक भर्ती परीक्षा की 9 पारियों में से 5 पारियों की परीक्षा जयपुर में होगी। लेवल-1 और लेवल-2 के विज्ञान-गणित, सामाजिक अध्ययन, हिंदी विषय के एग्जाम 11 जिलों में होगी. जबकि लेवल-2 के संस्कृत, अंग्रेजी, उर्दू, पंजाबी, सिंधी विषय में अभ्यर्थियों की संख्या कम होने के चलते इन परीक्षाओं के सेंटर जयपुर में ही बनाए जा रहे हैं। 48 हजार पदों के लिए 9.64 लाख अभ्यर्थी अपना भाग्य आजमाएंगे. परीक्षा में बड़ी संख्या में अभ्यर्थियों के शामिल होने और बीते दिनों हुई भर्ती परीक्षाओं के पेपर लीक के प्रकरणों को मद्देनजर रखते हुए कर्मचारी चयन बोर्ड अतिरिक्त सतर्कता बरत रहा है।

नकल रोकने के पुख्ता इंतजाम

आयोग द्वारा जारी निर्देश के मुताबिक अभ्यर्थी प्रोविजनल ई- प्रवेश पत्र आवेदन पत्र में दर्ज किये गए मोबाईल नम्बर के WhatsApp पर Rajasthan State Recruitement Portal” (WhatsApp number 9461062046) से भी डाउनलोड / रिसीव कर सकते है. नकल पर नकेल के भी प्रबंध किए गए हैं. बोर्ड ने लिखा है कि परीक्षा केन्द्रों पर नकल की रोकथाम के लिए बहुत ही प्रभावी उपाय किए गए हैं. साफ ताकीद की है कि परीक्षा में नकल कराने के नाम पर ठगी कराने वाले गिरोह के किसी झांसे / बहकावे में न आएं. अभ्यर्थी किसी भी प्रकार से नकल करने का प्रयास न करें. नकल करने के प्रयास में पकड़े जाने पर आपराधिक प्रकरण दर्ज होने के साथ ही अभ्यर्थी की परीक्षा निरस्त कर दी जाएगी और आगे आयोजित होने वाली बोर्ड की परीक्षाओं में भाग लेने से रोक लगने की कार्रवाई होगी इससे उनके करियर पर असर पड़ सकता है.रेल / बस की छत या पायदान पर बैठकर / खड़े होकर यात्रा न करने के लिए परीक्षार्थियों को निर्देशित किया गया है। कहा गया है कि परीक्षा केन्द्र पर एवं यात्रा के दौरान अनुशासन बनाए रखें वरना आपराधिक प्रकरण दर्ज होने पर परीक्षा निरस्तीकरण की कार्रवाई भी की जा सकती है.

एक घंटा पहले उपस्थित रहने के निर्देश

अभ्यर्थियों से कहा गया है कि अभ्यर्थी परीक्षा केन्द्र पर निर्धारित परीक्षा समय के 1 घण्टे पूर्व अपनी उपस्थिति दें ताकि तलाशी के उपरान्त समय पर परीक्षा कक्ष में नियत स्थान पर बैठ सकें. साफ उल्लेख किया गया है कि परीक्षा प्रारम्भ होने से 1 घंटे पूर्व तक ही परीक्षा केन्द्र में प्रवेश की अनुमति होगी. ठीक 1 घंटे पूर्व परीक्षा केन्द्र का प्रवेश द्वार बन्द बार दिया जाएगा और इसके बाद किसी भी स्थिति में परीक्षार्थी को परीक्षा केन्द्र में प्रवेश नहीं दिया जाएगा इसलिए परीक्षार्थियों को समय का विशेष ध्यान रखना है।

कोरोना नियमों की पालना भी जरूरी

कोरोना (कोविड-19) वैश्विक महामारी से बचाव के लिए सामाजिक दूरी से सम्बन्धित जारी दिशा निर्देशों की आवश्यक रूप से पालना करने की अपील की गई है. परीक्षा केन्द्र पर परीक्षार्थी को मास्क लगा कर आना अनिवार्य है. बिना मास्क के परीक्षार्थी को प्रवेश नहीं दिया जाएगा.परीक्षा केन्द्र के प्रवेश द्वार पर अभ्यर्थियों के लिए सेनेटाइजर एवं तापमान माप की व्यवस्था की जाएगी।

अभ्यर्थी को ये ले जाना आवश्यक

परीक्षा केन्द्र पर प्रोविजनल ई-प्रवेश पत्र, एक मूल फोटोयुक्त पहचान-पत्र या मतदाता पहचान-पत्र, आधार कार्ड, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेन्स आदि में से कोई एक होना आवश्यक होगा. उपस्थिति पत्रक पर चस्पा करने के लिए नवीनतम रंगीन फोटो और नीले रंग की स्याही का एक पारदर्शी बॉल पेन साथ लेकर जाना अलाउड है. इनके अलावा कोई अन्य सामग्री परीक्षा केन्द्र पर लेकर नहीं पहुंचना है।

इन पर रहेगी पाबंदी

परीक्षा केन्द्र में आपको किसी भी प्रकार की घड़ी पहनकर प्रवेश करने की अनुमति नहीं होगी. नीले रंग का पारदर्शी बॉल पैन के अलावा किसी प्रकार का पेन, पानी की बोतल, पर्स बैग ज्योमेट्री/पेंसिल मॉक्स, कैलकुलेटर , पैनड्राइव, नोटबुक, मोबाइल फोन, ब्लूटुथ ईयरफोन, माइक्रोफोन, पेजर और अन्य किसी प्रकार का संचार उपकरण, हथियार आदि लेकर परीक्षा केन्द्र पर प्रवेश नहीं दिया जाएगा। ऐसे विशेष योग्यजन परीक्षार्थी जिन्हें बोर्ड के विज्ञापन के अनुसार परीक्षा के दौरान श्रुतलेखक देय है उन्हें इसका प्रमाण देना होगा. ये चिकित्सा अधिकारी के चिकित्सा प्रमाण-पत्र के साथ अपना आवेदन पत्र सम्बन्धित केन्द्राधीक्षक को परीक्षा दिवस से तीन दिन पहले देना होगा वरना श्रुतलेखक की सुविधा उपलब्ध नहीं कराई जाएगी।

परीक्षा का ड्रेस कोड

परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए परीक्षार्थी को निर्धारित ड्रेस कोड में आना अनिवार्य है। इसके साथ ही कोविड नियमों के तहत परीक्षार्थी को मास्क लगाकर आना भी जरूरी है। ड्रेस कोड एवं अन्य महत्वपूर्ण जानकारी बोर्ड की वेबसाईट पर विस्तृत तौर पर उपलब्ध है. जिसके मुताबिक कोट-टाई, मफलर, ब्लेज़र शॉल आदि पहन कर आने पर रोक है. परीक्षार्थी शर्ट, बिना जेब काली गर्म जर्सी / स्वेटर जिनमें बड़े बटन नहीं लगे हों ही पहनकर अपियर हो सकते हैं। महिलाएं अपने बालों में रबर बैण्ड या साधारण किस्म की हेयरपिन लगा कर आ सकती हैं। किसी भी प्रकार के जेवरात, कान की बाली, अंगूठी, ब्रासलेट आदि पहनकर आने की अनुमति नहीं होगी। राजस्थान में पेपर लीक होने के माहौल के बीच 25 फरवरी से शुरू होने जा रही तृतीय श्रेणी शिक्षक भर्ती परीक्षा सरकार के लिए सिर दर्द बन गई है।