राजस्थान में पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा के सभी पेपर लीक होने का दावा, मचा हड़कंप

All papers of police constable recruitment exam in Rajasthan claim to be leaked, stir
All papers of police constable recruitment exam in Rajasthan claim to be leaked, stir
इस खबर को शेयर करें

जयपुर। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के राज्यसभा सदस्य किरोड़ी लाल मीणा ने बुधवार को आरोप लगाया कि राजस्थान पुलिस भर्ती परीक्षा 2022 के सभी परीक्षाओं के पेपर लीक हुए हैं। मीणा ने पेपर लीक मामले में परीक्षा आयोजित करने वाली एजेंसी को जिम्मेदार बताते हुए मामले की सीबीआई जांच कराने की मांग की और कहा कि इस कंपनी को केवल ऑनलाइन परीक्षाएं आयोजित करने का ज्यादा अनुभव है। मीणा ने संवाददाताओं से कहा, ”राजस्थान पुलिस भर्ती परीक्षा 2022 के सभी परीक्षाओं के पेपर लीक हुए हैं। परीक्षा आयोजित करने वाली कंपनी टीसीएस के राजस्थान के प्रमुख भुवनेश भार्गव इसके लिये जिम्मेदार हैं। इस कंपनी को केवल ऑनलाइन परीक्षाएं आयोजित करने का ज़्यादा अनुभव है।”

राजस्थान पुलिस की विशेष शाखा (एसओजी) ने पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा पेपर लीक मामले में सहायक पुलिस उप निरीक्षक सहित आठ लोगों को गिरफ्तार किया है। एसओजी के एक अधिकारी ने बताया कि 14 मई को सम्पन्न कांस्टेबल भर्ती परीक्षा के पेपर लीक मामले में जयपुर के झोटवाड़ा के एक केंद्र दिवाकर पब्लिक सेकेंडरी स्कूल में परीक्षा पूर्व आपराधिक संलिप्तता से मिलीभगत कर परीक्षा का प्रश्न पत्र लीक कर दिया गया। इस संबंध में एसओजी ने 16 मई को मामला दर्ज किया था।

मीणा ने कहा कि जब सरकार के पास राजस्थान लोक सेवा आयोग (आरपीएससी), अधीनस्थ बोर्ड सरकारी संस्थाएं हैं तो ऐसी प्राइवेट कंपनी से परीक्षा लेने का क्या औचित्य है, कहीं इस एजेंसी से सरकार ने प्रदेश के युवाओं की मेहनत पर डाका डालकर मोटी रकम तो नहीं कमाई। मीणा ने कहा कि राज्य में होने वाले आगामी राजस्थान शिक्षक भर्ती पात्रता परीक्षा (रीट) 2022 का जिम्मा भी टीसीएस कंपनी को दिया गया है।

उन्होंने कहा, ”मेरा राज्य सरकार से निवेदन है कि युवाओं के भविष्य के साथ खिलवाड़ ना करें।” उन्होंने दावा किया कि राजस्थान पुलिस की विशेष शाखा (एसओजी) अनेक परीक्षाओं के पेपर लीक मामले की जांच कर रही है इसलिये मामले की जांच सीबीआई को सौंपी जानी चाहिए। सीबीआई दिल्ली पुलिस परीक्षा पेपर लीक मामले में टीसीएस कंपनी की संलिप्तता की जांच कर रही है। टीसीएस कंपनी राजस्थान पुलिस भर्ती परीक्षा के लिए भी जिम्मेदार है।