राजस्थान में स्कूली बच्चों के लिए बड़ा ऐलान, जानकर झूम उठेंगे आप

इस खबर को शेयर करें

जयपुर। राजस्थान सरकार (Rajasthan Government) ने स्कूली बच्चों को बड़ी सौगात दी है. प्रदेश के सभी सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले 1 से 8वीं तक के स्टूडेंट्स को फ्री में स्कूल यूनिफॉर्म मिलेगी. इसके साथ ही यूनिफॉर्म के लिए पैसा सीधे बैंक खातों में ट्रांसफर किया जाएगा. वहीं, राजस्थान स्कूल शिक्षा परिषद (Rajasthan Council of School Education) ने एक जरूरी सर्कुलर जारी कर बैंक खातों की जानकारी इकठ्ठा करने का आदेश सभी जिला मुख्य शिक्षा अधिकारियों को दिए गए हैं.

दरअसल, प्रदेश सरकार ने साल 2021-2022 के बजट घोषणा पर एक्शन लेते हुए यह फैसला लिया गया है. ऐसे में खास बात यह है कि इसमें छात्र और उनके अभिभावक, सरकारी स्कूलों और विद्यालय प्रबंधन समितियों सभी के बैंक खातों की जानकारी मांगी गई हैं. इससे डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर या स्कूलों के खातों में यूनिफॉर्म का पैसा ट्रांसफर किया जाएगा. इसकी जरूरत पड़ेगी. इस दौरान शिक्षा विभाग द्वारा पहली प्राथमिकता पर ये सूचनाएं मुहैया करवाएं.

शिक्षा विभाग ने प्रक्रिया तय होने से पहले मांगी खातों की जानकारी
गौरतलब है कि शिक्षा विभाग द्वारा जारी किए गए आदेश में कहा है कि यूनिफॉर्म उपलब्ध करवाने की प्रक्रिया तय की जा रही है. इस दौरान कुछ जरूरी सूचनाएं इकठ्ठा करके हार्ड और सॉफ्ट कॉपी में मांगी गई हैं. इनमें ऐसे लाभार्थी या उनके माता-पिता के बैंक खातों की डिटेल्स को इन बैंक खातों के साथ लिंक अप करना, सभी राजकीय स्कूलों या विद्यालय प्रबंधन समितियों के बैंक खातों की डिटेल भी मांगी गई है. आदेश के अनुसार अभिभावकों या छात्रों के खाते में भी पैसा डाला जा सकता है या फिर स्कूलों या स्कूलों की प्रबंधन समितियों के बैंक खातों में भी पैसा ट्रांसफर किया जा सकता है. इस प्रक्रिया को तय करने से पहले ही सभी के बैंक खातों की जानकारी मांग ली गई है.

प्रदेश सरकार ने 17 जून 2021 को जारी किया था नोटिफिकेशन
बता दें कि ऐसा माना जा रहा है कि फ्री स्कूल यूनिफॉर्म देने से सरकारी स्कूलों में बच्चों का नॉमिनेशन प्रतिशत बढ़ाने और ड्रॉप आउट प्रतिशत घटाने में मदद मिलेगी. वहीं, राजस्थान सरकार द्वारा चलाई जा रही मुफ्त और अनिवार्य शिक्षा अधिनियम 2009 और संशोधित निशुल्क और अनिवार्य शिक्षा अधिनियम 2011 के नियम में भी बदलाव किए गए थे. जिसमें अभी तक इस कानून के तहत राज्य में बच्चों को सरकारी स्कूलों में पहली से 8वीं तक की कक्षा तक मुफ्त शिक्षा का प्रावधान किया था. लेकिन गहलोत सरकार ने अब इसमें बदलाव करते हुए 8 वीं तक के बच्चों को मुफ्त स्कूल यूनिफॉर्म देने का फैसला किया गया है. वहीं, गहलोत सरकार द्वारा जारी आदेश में संशोधन नोटिफिकेशन भी 17 जून 2021 को जारी किया गया था. इसमें राजस्थान राइट ऑफ चिल्ड्रन टू फ्री एंड कंपलसरी एजुकेशन रूल्स 2021 संशोधन के तहत अब स्कूल यूनिफॉर्म को भी इसके दायरे में लाया गया है.