राजस्थान में बारिश से लबालब भरे बांध, बीसलपुर को लेकर आई बड़ी खबर

Share this news

जयपुर। राजस्थान में मानसून अपने अंतिम दिनों में पूरी तरह से मेहरबान है। पिछले एक सप्ताह से सक्रिय हुए मानसून की वजह से प्रदेश के कई हिस्सों में तेज बारिश हुई है। इससे प्रदेश में 11 साल में छठीं बार सीजन की बारिश का कोटा पूरा हो गया है। राजस्थान में औसत 530 मिमी बारिश के मुकाबले 540 मिमी बारिश हो चुकी है। अब तक प्रदेश के 10 जिलों में सामान्य से ज्यादा, 20 जिलों में सामान्य और सिर्फ तीन जिलों में सामान्य से कम बारिश हुई है।

अच्छी खबर यह है कि अगले एक सप्ताह तक पूर्वी राजस्थान में मानसून सक्रिय रहेगा। यहां कई जिलों में ‘यलो अलर्ट’ जारी किया हुआ है। वहीं जोधपुर और बीकानेर संभाग में भी अगले दो दिन तक बारिश जारी रहेगी। मानसून के सक्रिय होने से जयपुर सहित कई जिलों की प्यास बुझा रहे बीसलपुर बांध में पानी की आवक जारी है। बांध का जलस्तर 311.22 आरएल मीटर पहुंच गया है। बुधवार को जालौर में सर्वाधिक 5 इंच और माउंट आबू में 4.5 इंच बारिश हुई।

मौसम विभाग केंद्र जयपुर के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि गुरुवार को अलवर, झुंझुनूं, सीकर, अजमेर जिलों में कहीं-कहीं पर आकाशीय बिजली गिरने के साथ भारी बारिश होने का अनुमान है। वहीं, जयपुर, भीलवाड़ा, टोंक, राजसमंद, सिरोही जिलों में कहीं-कहीं पर हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश होगी। इसी तरह, 24 और 25 सितंबर को बांसवाड़ा, प्रतापगढ़, उदयपुर, डूंगरपुर, चित्तौड़गढ़ और 26 सितंबर को उदयपुर संभाग के साथ कोटा संभाग में कोटा, बारां और झालावाड़ जिलों में कहीं-कहीं भारी बारिश हो सकती है।