राजस्थान में गर्मी का रोद्र रूप, तापमान 50 डिग्री के करीब पहुंचा, भयानक लू से तबाही

राजस्थान में गर्मी ने रोद्र रूप धारण कर लिया है। आधे से ज्यादा प्रदेश हीट व सिविर हीट वेव की लहरे चल रहीं है। तेज धूप के साथ तापमान भी भयानक रूप से तपा रहा है

Heat wave in Rajasthan, temperature reached near 50 degrees, devastation due to terrible heat
Heat wave in Rajasthan, temperature reached near 50 degrees, devastation due to terrible heat
इस खबर को शेयर करें

सीकर. राजस्थान में गर्मी ने रोद्र रूप धारण कर लिया है। आधे से ज्यादा प्रदेश हीट व सिविर हीट वेव की लहरे चल रहीं है। तेज धूप के साथ तापमान भी भयानक रूप से तपा रहा है। जो शुक्रवार को बाड़मेर में 48.1 डिग्री तक पहुंच गया। इधर, मौसम विभाग के अनुसार आने वाले दो दिनों में भी प्रदेश को गर्मी से राहत मिलने की कोई उम्मीद नहीं है। मौसम साफ रहने के साथ तापमान में बढ़ोत्तरी व तीव्र लू का कहर आगे भी जारी रहेगा। मौसम विज्ञान केंद्र जयपुर के अनुसार प्रदेश में शनिवार को पश्चिमी राजस्थान के कुछ जिलों में अति उष्ण लहर चलेगी। जबकि पूर्वी राजस्थान के भी कई जिलों में उष्ण लहर के साथ तेज धूप गर्मी बढ़ाए रखेगी। इस दौरान बीकानेर व जोधपुर संभाग में 25 से 35 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से धूलभरी आंधी भी चलेगी।

इन जिलों में तेज रहेगी गर्मी

जयपुर मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार शनिवार को पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर व गंगानगर जिले में तीव्र लू चलने की संभावना है। जबकि बाड़मेर, चूरु, जैसलमेर, जोधपुर, नागौर, जालौर और हनुमानगढ़ व पूर्वी राजस्थान के अलवर, भरतपुर, बूंदी, धौलपुर, करौली, टोंक व सवाई माधोपुर जिले में लू चलेगी। इसके बाद रविवार को भी पूर्वी राजस्थान के अलवर और झुंझुनू जबकि पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर, चूरू, श्रीगंगानगर व हनुमानगढ़ जिलों में लू चलेगी।

17 से बदल सकता है मौसम

मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश में गर्मी का सितम 16 मई तक ऐसे ही चलता रहेगा। इसके बाद मौसम में हल्का सा बदलाव आ सकता है। 17 मई से प्रदेश के पश्चिमी राजस्थान व इससे सटे इलाकों में बादल गरजने के साथ के साथ तेज हवाएं चल सकती है। जिसके साथ कहीं कहीं हल्की बूंदाबांदी भी हो सकती है। मौसम केंद्र के अनुसार इस दौरान पूर्वी राजस्थान के झुंझुनू और पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर, चूरू, हनुमानगढ़ व श्रीगंगानगर जिले में 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने के आसार हैं।