अभी-अभी: राजस्थान में मौसम विभाग की चेतावनी, इन जिलों में होगी भारी बारिश

इस खबर को शेयर करें

जयपुर। नवम्बर का महीने खत्म होने को है और गर्मी है कि पीछा छोड़ने का नाम ही नहीं ले रही है. बीती रात प्रदेश (Rajasthan News) के करीब एक दर्जन से ज्यादा जिलों में रात का तापमान (Night Temperature) जहां 12 से 13 डिग्री के पार दर्ज किया गया तो वहीं, करीब दो दर्जन जिलों में रात का तापमान 10 डिग्री के पार दर्ज किया जा रहा है. साथ ही दिन में सूर्य की तपीश के साथ ही बढ़ता हुआ तापमान (Temperatue) लोगों को सता रहा है.

दिसम्बर की शुरुआत होने जा रही है, लेकिन मानो अभी भी अक्टूबर सी गर्मी ने ही पीछा नहीं छोड़ा है. टोंक (Tonk News), जोधपुर (Jodhpur News), बाड़मेर (Barmer News) में अभी भी रात का तापमान 17 डिग्री के पार दर्ज किया जा रहा है, तो वहीं बीती रात टोंक में रात का तापमान 17.7 डिग्री दर्ज किया गया. इसके साथ ही प्रदेश के करीब एक दर्जन जिलों में रात का तापमान 12 डिग्री के पार दर्ज किया जा रहा है.

यह भी पढ़ें- Rajasthan में Corona का कहर जारी, राज्य में कोविड एक्टिव केसेज की संख्या हुई 199

-नवम्बर के अंत तक सता रही अक्टूबर सी गर्मी
-अधिकतर जिलों में रात का तापमान 10 डिग्री के पार दर्ज
-अजमेर 14.6 डिग्री, भीलवाड़ा 11.2 डिग्री, अलवर 12 डिग्री
-जयपुर 15 डिग्री, पिलानी 9.5 डिग्री, सीकर 9.8 डिग्री
-कोटा 14 डिग्री, बूंदी 13.5 डिग्री, चित्तौड़गढ़ 12 डिग्री
-डबोक 12 डिग्री, बाड़मेर 17.2 डिग्री, जैसलमेर 15.2 डिग्री
-जोधपुर 17 डिग्री, फलोदी 14.4 डिग्री, बीकानेर 16.5 डिग्री
-चूरू 9.2 डिग्री, श्रीगंगानगर 10.4 डिग्री, नागौर 13.1 डिग्री
-टोंक में 17.7 डिग्री दर्ज किया गया रात का तापमान

रात के साथ ही दिन में भी सूर्य की तपीश के चलते लोगों को गर्मी सता रही है. बीते दिन प्रदेश के करीब एक दर्जन से ज्यादा जिलों में दिन का तापमान 30 डिग्री के पार दर्ज किया गया तो वहीं 33.5 डिग्री के साथ बाड़मेर में सबसे गर्म दिन दर्ज किया गया.

मौसम विभाग (Meteorological Department) के अनुसार दक्षिणी अंडमान सागर में एक कम दबाव के क्षेत्र के बनने की साथ ही एक नया पश्चिमी विक्षोभ भी उत्तर-पश्चिमी भारत (North West India) में सक्रिय होने की संभावना बन रही है. इस सिस्टम के चलते दक्षिणी एवं दक्षिणी पूर्वी राजस्थान के जोधपुर, कोटा, उदयपुर (Udaipur News),अजमेर संभाग में बारिश (Rain) की गतिविधियों में बढ़ोतरी होने की संभावना है. साथ ही 1 दिसम्बर के बाद चारों ही संभागों में हल्की से मध्यम बारिश के चलते तापमान में गिरावट दर्ज की जा सकती है.