Rajasthan में बन रही सबसे लंबी एलिवेटेड सड़क, रोज गुजरेंगे 50 हजार वाहन

इस खबर को शेयर करें

जयपुर. राजस्थान के जयपुर में हवा सड़क पर बनाई जा रही इस प्रदेश की सबसे लंबी सोडाला एलिवेटेड रोड (Elevated road) का निर्माण कार्य अपने अंतिम चरणों में पहुंच गया है. जल्द ही इस सड़क पर यात्रियों की गाड़ियां सरपट दौड़ने लगेंगी. जानकारी के मुताबिक सोडाला एलिवेटेड रोड (Elevated road) का करीब 92 प्रतिशत निर्माण कार्य पूरा हो चुका है. अनुमान के मुताबिक जुलाई महीने तक इसे यात्रियों के लिए खोल दिया जाएगा. एलिवेटेड रोड चालू होने के बाद वाहन चालक बिना किसी रुकावट के अंबेडकर सर्किल से अजमेर रोड श्याम नगर मंडी तक पहुंच सकेंगे. अभी यहां भारी ट्रैफिक (Heavy Traffic) का सामना वाहन चालकों को करना पड़ता है. बता दें कि इस एलिवेटेड रोड को अजमेर रोड की एलिवेटेड रोड से हवा में ही कनेक्ट किया जाएगा. राजस्थान की यह अब तक की सबसे बड़ी एलिवेटेड रोड होगी. इसकी लंबाई करीब 2.8 किलोमीटर है. हालांकि इससे भी लंबी एलिवेटेड सड़क जोधपुर जिले (Jodhpur) में बनाई जानी है. इसकी लंबाई करीब 9 किलोमीटर होगी.

इन क्षेत्रों में भारी ट्रैफिक से मिलेगा निजात
बता दें कि इस एलिवेटेड रोड का करीब 92 प्रतिशत काम पूरा हो चुका है. 22 गोदाम पर जयपुर-दिल्ली और जयपुर सवाई माधोपुर लाइन को पार करके राम मंदिर तिराहे तक का पैच अभी बनना बाकी है. सोडाला जंक्शन पर अजमेर रोड एलीवेटेड रोड से भी इसे कनेक्ट करना अभी बाकी है. जेडीए के इंजीनियर्स की मानें तो इस सड़क का काम जून तक पूरा किया जा सकता है. इसके बाद जुलाई से यात्रियों के लिए यह सड़क खोली जा सकती है.

कोरोना ने डाली प्रोजेक्ट में खलल
बता दें कि इस सड़क निर्माण का काम अगस्त 2016 में शुरू किया गया था. इसके बाद से लगातार यह काम जारी रहा. इस काम को जून 2019 में पूरा किया जाना था. लेकिन कोरोना महामारी के कारण यह काम कुछ समय तक के लिए पेंडिंग पड़ा रहा. अब जाकर इस सड़क का काम पूरा होने वाला है. गौरतलब है कि इस सड़क के चालू होने के बाद 22 गोदाम, हवा सड़क, सोडाला तिराहा पर लगने वाले भीषण जाम से छुटकारा मिलेगा. वर्तमान में जाम भारी ट्रैफिक के कारण अंबेडकर सर्किल से 22 गोदाम सर्किल, हवा सड़क होते हुए सोडाला सब्जी मंडी पहुंचने में करीब 20 से 25 मिनट का समय लग जाता है. वहीं इस सड़क के चालू होने के बाद यह सफर करीब 10 मिनट में पूरा किया जा सकता है.

जानें, क्या होता है एलिवेटेड रोड और क्यों बनाया जाता है
बता दें कि एलिवेटेड सड़क का निर्माण उन क्षेत्रों में किया जाता है जिन क्षेत्रों में भारी ट्रैफिक रहता है. एलिवेटड रोड तकनीकी रूप से एक पुल की तरह होता है. एलिवेटड रोड उन क्षेत्रों में बनाया जाता है जहां घनी आबादी की वजह से जमीन का अधिग्रहण नहीं हो पाता है. ऐसे में दो इलाकों को एलिवेटड रोड से जोड़ा जाता है. एलिवेटेड रोड को तकनीकि से लैस बनाया जाता है. सड़क में सीसीटीवी कैमरे व सेंसर युक्त कूड़ेदान स्थापित किए जाते हैं. इससे यात्रियों को सफर करने में काफी आसानी हो जाती है.