राजस्थान के 4 जिले में पंचायत चुनाव का ऐलान, यहां देखें पूरी डिटेल

इस खबर को शेयर करें

जयपुर। राजस्थान में मंत्रिमण्डल पुर्नगठन और विस्तार के बाद एक बार फिर प्रदेश में चुनावी दंगल शुरू होने को हैं। राज्य निर्वाचन आयोग की ओर से अब शेष रहे चार जिलों में पंचायत चुनाव और जिला परिषद चुनाव (Rajasthan Panchayati Raj Election) की तारीखों की घोषणा दी है। प्रदेश के कोटा, बारां, करौली और गंगानगर जिले में पंचायत जिला परिषद के चुनाव की ऐलान हो गयाहै। आयोग की ओर से जानकारी के अनुसार चारों जिलों में 3 चरणों में चुनाव होने हैं।

पहला चरण का चुनाव 12 दिसंबर से, आचार संहिता लागू
बता दें कि पंचायत चुनाव का पहला चरण का चुनाव 12 दिसंबर , दूसरे चरण का चुनाव 15 दिसंबर और तीसरे चरण का चुनाव 18 दिसंबर को होगा। वहीं मतगणना 21 दिसंबर को सुबह 9 बजे से होगी। वहीं जिला प्रमुख और प्रधान के चुनाव 23 दिसंबर को होंगे। आपको बता दें कि चुनाव की घोषणा के साथ ही आचार संहिता भी लागू हो गई है।

32 लाख से ज्यादा मतदाता लेंगे हिस्सा
मिली जानकारी के अनुसार 4 जिलों में होने वाले पंचायत चुनाव में कुल 32 लाख 52,925 मतदाता हिस्सा लेंगे। वहीं इसमें 17 लाख 15 हजार 943 पुरुष और 15 लाख से ज्यादा महिला मतदाता हैं। बताया जा रहा है कि चुनाव शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हो, लिहाजा इसके लिए सभी चाक- चौबंद व्यवस्था को लेकर प्लानिंग की जा रही है। वहीं मतदाता कोविड प्रोटोकॉल का भी पूरा ध्यान रखें,इसे लेकर भी योजना बनाई जा रही है।