राजस्थान में निकली 8000 पुलिस वालों की भर्ती, यहां देखें विस्तार से

Share this news

Jaipur: राजस्थान पुलिस (Rajasthan Police) में भर्ती लेने की चाह रखने वाले युवाओं के लिए बड़ी खबर है. दरअसल, राजस्थान पुलिस में कॉन्स्टेबल (Constable) के 8438 खाली पदों पर भर्ती होने की तैयारी है.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, राजस्थान (Rajasthan) में पुलिस कॉन्स्टेबल के 8438 पदों पर भर्तियां आगामी दो सालों में की जाएंगी, जिनमें 2021-22 में 4438 पदों पर भर्तियां (Recruitment) की जाएंगी. वहीं, 2022-23 में 4000 कॉन्स्टेबल के पद भरे जाएंगे.

इन पदों पर भर्ती के लिए इच्छुक आवेदक राजस्थान पुलिस की ऑफिशियल वेबसाइट (Official website) पर सभी जानकारियां अपडेट्स (Updates) के साथ पा सकते हैं. 4438 पदों के लिए अक्टूबर में नोटिफिकेशन जारी होने की संभावना जताई जा रही है.

बदली गई है न्यूनतम शैक्षिक योग्यता
पुलिस कॉन्स्टेबल के 8438 पदों पर भर्तियों के लिए न्यूनतम शैक्षिक योग्यता (Minimum Educational Qualification) में बदलाव किया गया है. इन पदों पर अब 10वीं पास लोग आवेदन नहीं कर सकते हैं. अब 12वीं पास लोग ही पुलिस कॉन्स्टेबल के लिए अप्लाई कर सकेंगे.

पुलिस ने ट्वीट कर दी थी जानकारी
पुलिस कॉन्स्टेबल में न्यूनतम शैक्षिक योग्यता को लेकर राजस्थान पुलिस ने ट्वीट भी किया था, जिसमें कहा गया था कि राजस्थान पुलिस महानिदेशक (Rajasthan Director General of Police) के आदेशानुसार, कॉन्स्टेबल भर्ती प्रक्रिया (Constable Recruitment Process) के नियमों (Rules) में बदलाव किए गए हैं.

बढ़ाया गया आवेदन शुल्क
कॉन्स्टेबल भर्ती के नियमों में बदलाव के साथ-साथ आवेदन शुल्क भी बढ़ाया गया है. पिछली भर्ती में सामान्य वर्ग (General class) के लिए जो आवेदन शुल्क महज 400 रुपये था, उसमें 100 रुपये इजाफा करके अब 500 रुपये कर दिया गया है. वहीं, आरक्षित वर्ग (Reserved category) के आवेदकों को 400 रुपये आवेदन शुल्क देना होगा. पिछली भर्ती में यह शुल्क 350 रुपये था.

इन्हें विषयों में मिलेंगे बोनस अंक
राजस्थान पुलिस (Rajasthan Police) ने ट्वीट में यह भी बताया कि सुरक्षा प्रबंधन (Safety management), विधि, साइबर क्राइम (Cuber Crime), अपराध विज्ञान (Criminology) जैसे सब्जेक्ट्स में डिग्री/डिप्लोमा धारकों और NCC, होम गार्ड वालों को बोनस अंक (Bonus Marks) दिए जाएंगे.