अभी अभी: राजस्थान के 19 जिलों में बारिश और ओलों की चेतावनी, आंधी से होगी तबाही

Right now: Rain and hail warning in 19 districts of Rajasthan, storm will cause destruction
Right now: Rain and hail warning in 19 districts of Rajasthan, storm will cause destruction
इस खबर को शेयर करें

जयपुर। राजस्थान में एक बार फिर रविवार देर शाम मौसम पलटा और कई जगह बारिश के साथ ओले गिरे। बारिश-ओले गिरने से तापमान में गिरावट आई। लोगों को भीषण गर्मी से राहत मिली। मौसम विभाग ने बारिश-ओलावृष्टि का यह दौर 3 मई तक जारी रहने के साथ 19 जिलों में आंधी का अलर्ट जारी किया है।

राज्य में एक नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हुआ है। इससे जयपुर, अलवर, भरतपुर, बूंदी और दौसा जिलों में बारिश हुई है। अलवर में बारिश के साथ काफी देर तक ओले भी गिरे। बारिश-ओलावृष्टि से लू व हीटवेव से लोगों को राहत मिली।

मौसम विभाग के अनुसार अगले 24 घंटे बाद 2 से 4 डिग्री सेल्सियस तक तापमान में गिरावट आएगी। मौसम विभाग ने 12 जिलों-जयपुर, दौसा, अलवर, करौली, टोंक, चित्तौड़गढ़,अजमेर ,भरतपुर, नागौर ,सीकर, झुंझुनूं, बूंदी के आसपास हल्की बारिश, बिजली चमकने की चेतावनी जारी की है। साथ ही 30 से 50 किलोमीटर रफ्तार से धूलभरी हवा चल सकती है।

गंगानगर, जैसलमेर, बीकानेर,झुंझुनूं, धौलपुर,में 46 डिग्री पार तापमान
राजस्थान के प्रमुख शहरों में रविवार दोपहर को श्रीगंगानगर में अधिकतम तापमान 46.6 डिग्री सेल्सियस, धौलपुर में 46.3 डिग्री, जैसलमेर में 46.2 डिग्री,झुंझुनूं-पिलानी में 46 डिग्री, बीकानेर में 46 डिग्री रहा। वहीं, चूरू में 45.8 डिग्री, कोटा में 44.6 डिग्री, जोधपुर में 43.4 डिग्री, जयपुर में 43.4 डिग्री, उदयपुर में 40.5 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया है। अजमेर में 41.9 डिग्री, अलवर में 44.4 डिग्री, बाड़मेर में 45.1 डिग्री, सीकर में 43 डिग्री अधिकतम तापमान रिकॉर्ड हुआ है।

आगे क्या
नए पश्चिमी विक्षोभ के कारण 3 मई तक प्रदेश में कहीं-कहीं बूंदाबांदी और आंधी के साथ हल्की बारिश होगी। 2 मई को भरतपुर, धौलपुर, करौली, अलवर, दौसा, भरतपुर, जयपुर, झुंझुनूं, सीकर, बीकानेर, चूरू, गंगानगर, हनुमानगढ़ और नागौर में धूलभरी हवा व बारिश की संभावना है। 3 मई को अलवर, भरतपुर, धौलपुर, झुंझुनूं, चूरू जिलों में धूलभरी हवा व बारिश हो सकती है।