अमीर बनने के लिए राकेश झुनझुनवाला ने दिए ये टिप्स, लोग बना रहे हैं आज भी पैसा

Rakesh Jhunjhunwala Net Worth: राकेश झुनझुनवाला ने कम पैसे से ही शेयर बाजार में निवेश करना शुरू किया था और जब उन्होंने आखिरी सांस ली तब तक वो हजारों करोड़ रुपये की संपत्ति बना चुके थे. राकेश झुनझुनवाला की पूरी जिंदगी शेयर मार्केट को समर्पित रही है.

Rakesh Jhunjhunwala gave these tips to become rich, people are making money even today
Rakesh Jhunjhunwala gave these tips to become rich, people are making money even today
इस खबर को शेयर करें

Rakesh Jhunjhunwala Portfolio: भारतीय शेयर बाजार में कई निवेशकों का बोलबाला है. वहीं इन निवेशकों में राकेश झुनझुनवाला (Rakesh Jhunjhunwala) का नाम भी शामिल है. झुनझुनवाला भारतीय शेयर बाजार (Share Market) में दिग्गज निवेशकों की सूची में जाने जाते हैं. उन्होंने कम पैसे से ही शेयर बाजार में निवेश करना शुरू किया था और जब उन्होंने आखिरी सांस ली तब तक वो हजारों करोड़ रुपये की संपत्ति बना चुके थे. राकेश झुनझुनवाला की पूरी जिंदगी शेयर मार्केट को समर्पित रही है. उन्होंने शेयर बाजार से जुड़े कई अहम टिप्स भी निवेशकों को बताए हैं, जिसको अपनाकर निवेशक आज भी बाजार से पैसा बना रहे हैं. यहां हम राकेश झुनझुनवाला की ओर से बताए गए इंवेस्टमेंट टिप्स के बारे में जानते हैं…

नुकसान उठाना सीखें
राकेश झुनझुनवाला का कहना था कि अगर आप में नुकसान सहने की क्षमता नहीं है, तब तक आप शेयर बाजार में मुनाफा नहीं कमा सकते. हर व्यापार या हर निवेश पर मुनाफा कमाना असंभव है. किसी भी बाजार से निपटने के दौरान कुछ गलत फैसलों से नुकसान हो सकता है. कोई भी कारण स्टॉक या संपत्ति को डुबाने का कारण बन सकता है. इसे सकारात्मक रूप से लेना महत्वपूर्ण है और नुकसान को अपने मनोबल पर हावी नहीं होने देना है.

फंडामेंटल और मैनेजमेंट को देख कर करें निवेश
राकेश झुनझुनवाला का कहना है कि किसी भी कंपनी में निवेश करने से पहले कंपनी के फंडामेंटल जरूर देखने चाहिए. इसके अलावा कंपनी के मैनेजमेंट को भी विशेष रूप से देखना चाहिए. दोनों चीजों पर कोई भी गलत प्वाइंट सामने आए तो उसकी पड़ताल करनी चाहिए और फिर ही ये डिसाइड करना चाहिए कि उस कंपनी में निवेश करना है नहीं.

इमोशंस को साइड में रखें
राकेश झुनझुनवाला का कहना था कि शेयर बाजार में अगर आप अपने इमोशंस के हिसाब से निवेश करेंगे तो आपको नुकसान उठाना पड़ सकता है. इमोशनल निवेश घाटे को निमंत्रण दे सकता है. अपनी असफलताओं से जुड़ना या बाजार की घटनाओं को व्यक्तिगत रूप से लेना एक निवेशक के रूप में आपकी मदद नहीं करेगा. ऐसे में अपने इमोशंस को साइड में रखकर ही निवेश करें.