Ram Navmi 2023: रामनवमी का जुलूस निकालो, लेकिन मुस्लिम इलाकों में जाओगे तो… ममता बनर्जी की बीजेपी को चेतावनी

Ram Navmi 2023: Take out a Ram Navami procession, but if you go to Muslim areas... Mamata Banerjee's warning to BJP
Ram Navmi 2023: Take out a Ram Navami procession, but if you go to Muslim areas... Mamata Banerjee's warning to BJP
इस खबर को शेयर करें

कोलकाता: पश्चिम बंगाल में मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने विपक्ष को रामनवमी पर किसी भी तरह की अप्रिय घटना से बचने की चेतावनी दी है। उन्होंने कहा, ‘जुलूस और सभाएं करने का अधिकार सभी को है। लेकिन हंगामा करने का अधिकार किसी को नहीं है। उन्होंने कहा कि रामनवमी की पूजा शांति से करो, रामनवमी मनाओ लेकिन रमजान के महीने का पालन करें। उन्होंने चेतावनी दी की कानून को अपने हाथ में मत लो। अगर कोई ऐसा करता है तो उसके खिलाफ सरकार सख्ती से निपटेगी। ममता बनर्जी का इशारा बीजेपी की तरफ था। बीजेपी ने इस साल रामनवमी को धूमधाम से मनाने का फैसला किया है। भगवा कैंप ने आज 1 करोड़ लोगों को सड़क पर उतारने का आह्वान किया है, जिसे लेकर ममता ने चेतावनी दी है।

पश्चिम बंगाल विधानसभा के नेता प्रतिपक्ष सुवेंदु अधिकारी ने कहा कि गुरुवार को 1 करोड़ राम भक्त राज्य की सड़कों पर उतरेंगे। तृणमूल को डर है कि भाजपा और उसके करीबी कुछ अतिवादी हिंदुत्व संगठन अशांति पैदा कर सकते हैं।

BJP पर हिंसा फैलाने का आरोप
टीएमसी का आरोप है कि रामनवमी के जरिए बीजेपी बंगाल में हिंसा फैला सकती है। हाल ही में बीजेपी के कुछ नेताओं को रामनवमी पर हथियारबंद मार्च निकालने की चेतावनी भी सुनने को मिली है। सूत्रों के मुताबिक मामला मुख्यमंत्री के कानों तक पहुंच गया है।

‘देखती हूं कौन क्या करता है…?’
बुधवार को ममता बनर्जी ने रेड रोड के धरना मंच से रामनवमी की शोभायात्रा को लेकर बयान दिया। उन्होंने कहा कि बंगाल में साम्प्रदायिक सौहार्द को नष्ट न होने दें। रामनवमी पर शस्त्र जुलूस की योजना पर उन्होंने कहा, ‘एक गुंडा कह रहा है… टीवी पर रिकॉर्ड है, रामनवमी के दिन जो शस्त्र मिलेगा, लेकर निकलूंगा। देखती हूं कौन क्या कर सकता है! अरे तुम्हारे पास जो भी हथियार है ले लो। मैं रामनवमी जुलूस नहीं रोकूंगी लेकिन याद रखना, हम भी मार्च करेंगे, आप भी। रमजान का महीना भी चल रहा है। अगर तुम किसी मुस्लिम इलाके में जाकर हमला करते हो तो याद रखना, उसके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी।’

‘…तो जब्त होगी संपत्ति’
ममता बनर्जी ने कहा कि राज्य सरकार के नए कानून के अनुसार यदि आवश्यक हुआ तो सरकारी संपत्ति को नुकसान पहुंचाने वालों की संपत्ति को प्रशासन जब्त कर लेगा। रामनवमी पर बीजेपी नेता पहले भी हथियार लेकर मार्च करते देखे गए हैं। 2019 के लोकसभा चुनाव से पहले ही बीजेपी नेताओं ने शक्ति प्रदर्शन के लिए रामनवमी के जुलूस में चलना शुरू कर दिया। कहीं-कहीं शोभायात्रा को लेकर अफरातफरी भी मच गई। इस लिहाज से ममता ने इस दिन काफी कड़ा संदेश दिया है।

रामनवमी के जुलूस में शामिल होंगे 1 करोड़ लोग
भगवा कैंप में कई सप्ताह से रामनवमी का उत्सव चल रहा है। आधिकारिक तौर पर बीजेपी कोई जुलूस नहीं निकालेगी। लेकिन पार्टी के नेताओं और कार्यकर्ताओं को विभिन्न सामाजिक संगठनों के जुलूसों में शामिल होने का निर्देश दिया गया है। शुभेंदु ने बुधवार को श्यामबाजार पंच माथर जंक्शन पर भाजपा के रैली मंच से कहा कि राज्य में 1000 बड़े जुलूस और 10000 छोटे जुलूस निकाले जाएंगे। इसके साथ ही सुनने में आ रहा है कि 1 करोड़ राम भक्त शामिल होंगे।

कोलकाता में रामनवमी के 43 जुलूस
पुलिस सूत्रों के मुताबिक, आज कोलकाता में 43 जुलूस निकाले जाने हैं। इनमें काशीपुर रोड और वटगंज में दो बड़े रामनवमी जुलूस हैं। किसी अप्रिय घटना से बचने के लिए लालबाजार के वरिष्ठ अधिकारी सड़कों पर तैनात रहेंगे। कोलकाता के पुलिस आयुक्त विनीत गोयल ने बुधवार को संबंधित अधिकारियों के साथ बैठक की।