Ramnavmi 2023: रामनवमी पर देखें भगवान राम के कुछ अनोखे नाम, आ सकता है बेटे की पसंद

Ramnavmi 2023: See some unique names of Lord Ram on Ramnavmi, son's choice may come
Ramnavmi 2023: See some unique names of Lord Ram on Ramnavmi, son's choice may come
इस खबर को शेयर करें

रामनवमी भगवान श्री राम की जयंती का प्रतीक है, जिन्हें भगवान विष्णु का सातवां अवतार माना जाता है। इस शुभ दिन पर भगवान राम ने धरती पर अवतार लिया था। हजारों साल बाद आज भी भगवान राम पूजनीय हैं और उन्‍हें अनेक नामों से जाना जाता है। आज रामनवमी के अवसर पर हम आपको भगवान राम के नाम बता रहे हैं जो आप अपने बेटे को दे सकते हैं।

दंता
दंता, जिसका अर्थ है ‘शांति की छवि’। यह सदियों पुराना नाम हो सकता है। हालांकि, अब इस तरह के नामों को पसंद नहीं किया जाता है लेकिन श्रीराम के भक्‍तों के लिए तो यह नाम भी अत्‍यंत सुंदर है।

धनविने

धनविने, जिसका अर्थ है ‘सूर्य जाति से पैदा हुआ’। यह नाम उन बच्‍चों को दिया जा सकता है जिन्‍हें आप मजबूत बनाना चाहते हैं। यह नाम संस्कृत भाषा से संबंधित है। कई भारतीय राजाओं और शासकों द्वारा भी यह नाम वहन किया गया है।

हरि

पहले के जमाने में हरि नाम बहुत रखा जाता था। अब आप इसे प्राचीन या पारंपरिक नामों की लिस्‍ट में रख सकते हैं। हरि नाम का अर्थ होता है ‘सर्वव्यापी, सर्वशक्तिमान, सर्वज्ञ’। इसकी लोकप्रियता से पता चलता है कि भारत में लोग इस नाम को पसंद करते हैं।

जैत्र

जैत्र, जिसका अर्थ है ‘वह जो जीत का प्रतीक है’। आप इस नाम को छोटा करके जय भी कर सकते हैं। जय नाम को आज भी बहुत पसंद किया जाता है और कई लोग अपने बच्‍चे का जय नाम रखते हैं।

जितेंद्र
जितेंद्र, जिसका अर्थ है ‘इंद्रियों का विजेता’। यह सरल, आश्चर्यजनक और कालातीत नाम है। इस नाम की एक वैकल्पिक वर्तनी जीतेंद्र है। बॉलीवुड के जम्पिंग-जैक, जितेंद्र, प्रसिद्ध अभिनेता और निर्माता हैं।

पराग
पराग का अर्थ है ‘गरीबों का उत्थान’ करने वाला। इस नाम का उच्चारण करना और याद रखना आसान है क्योंकि इसमें सिर्फ दो शब्दांश हैं। यह नाम सरल है और अगर आप अपने बेटे के लिए ‘प’ अक्षर से नाम देख रहे हैं, तो पराग नाम आपको जरूर पसंद आएगा।

परेश
परेश का अर्थ है ‘भगवानों का स्वामी’। यह एक सरल, छोटा और सुस्वादु नाम है, जो समय की कसौटी पर खरा उतरेगा। परेश नाम की तरह ही प्रियांश और रेयांश नाम भी हैं। आप इन तीनों नामों में से कोई एक नाम अपने बच्‍चे के लिए चुन सकते हैं।

राघव
राघव का अर्थ है ‘रघु जाति से संबंधित’। यह नाम वंशावली, आधुनिकता और वर्ग को दर्शाता है। यह सबसे लोकप्रिय भगवान राम का नाम है। यह नाम अब भी उतना ही उपयोग में है जितना दशकों पहले था। आने वाले कई सालों में भी इस नाम की लोकप्रियता फीकी नहीं पड़ेगी।

यजवने
यजवने का अर्थ है ‘यज्ञ करने वाला’। एक मध्य नाम के रूप में इस नाम का बहुत उपयोग किया जाता है। यह एक मजबूत और माचो नाम है। अगर आप अपने बेटे के लिए ट्रेडिशनल नाम देख रहे हैं, तो शायद आपको यजवने नाम पसंद आ जाए।