चूहे पकड़ने की नौकरी, 1.3 करोड़ है सैलरी, जानें कौन कर सकता है अप्लाई

क्या आपको चूहों से नफरत है? क्या आप चूहों के ‘खून के प्यासे हैं’? आपकी कम्युनिकेशन स्किल बहुत अच्छी है और आपकी छवि एक ‘बदमाश’ जैसी है. अगर आपमें ये खूबियां हैं, तो आप पा सकते हैं 1.3 करोड़ रुपये सालाना सैलरी.

Rat catching job, salary is 1.3 crores, know who can apply
Rat catching job, salary is 1.3 crores, know who can apply
इस खबर को शेयर करें

क्या आपको चूहों से नफरत है? क्या आप चूहों के ‘खून के प्यासे हैं’? आपकी कम्युनिकेशन स्किल बहुत अच्छी है और आपकी छवि एक ‘बदमाश’ जैसी है. अगर आपमें ये खूबियां हैं, तो आप पा सकते हैं 1.3 करोड़ रुपये सालाना सैलरी. अमेरिका के सबसे बड़े शहरों में से एक न्यूयॉर्क इन दिनों चूहों के ‘आतंक’ से जूझ रहा है. इसलिए उसने शहर के लिए ‘रैट जार’ की वैकेंसी निकाली है. New York के मेयर एरिक एडम्स के प्रशासन ने चूहे पकड़ने वाले व्यक्ति के लिए बकायदा जॉब वैकेंसी निकाली है, ताकि चूहों के खिलाफ चल रहे शहर के अभियान को सफलता मिल सके.

न्यूयॉर्क में निकली इस वैकेंसी का ऑफिशियल जॉब टाइटल ‘director of rodent mitigation’ यानी चूहों को काबू में करने वाला डायरेक्टर है. हालांकि, इस नौकरी को रैट जार का नाम दिया गया है. इस पॉजिशन पर सेलेक्ट होने वाले उम्मीदवार को 120,000 डॉलर (97 लाख रुपये) से लेकर 170,000 डॉलर (1.3 करोड़ रुपये) तक सालाना सैलरी दी जाएगी.

क्या होनी चाहिए क्वालिफिकेशन?
जॉब को लेकर बताया गया है कि ये 24/7 जॉब है, जिसके लिए काफी स्टेमिना होना चाहिए. उम्मीदवार काम को लेकर प्रेरित होना चाहिए और कहीं न कहीं उसका खून का प्यासा होना भी जरूरी है. उसके बाद चूहों से निपटने के लिए हर तरीके का समाधान होना चाहिए, जिसमें चूहों के खिलाफ अभियान को बेहतरीन बनाना, डाटा कलेक्शन, टेक्नोलॉजी इनोवेशन, कचरे को मैनेज करना और बड़े पैमाने पर चूहों की हत्या करना शामिल है.

जॉब के लिए बताई गई अन्य क्वालिफिकेशन में कहा गया है कि उम्मीदवार का एटिट्यूड धाकड़ और उसकी छवि एक बदमाश व्यक्ति जैसी होनी चाहिए. उम्मीदवार के पास बैचलर डिग्री होना चाहिए और उसके पास संबंधित फील्ड में पांच से आठ साल का एक्सपीरियंस होना चाहिए. इस पद पर चुने जाने वाले उम्मीदवारों को सिटी हॉल में लोगों को संबोधित करना होगा. इस वजह से सेंस ऑफ ह्यूमर भी होना चाहिए.

चूहों से परेशान है न्यूयॉर्क
दरअसल, न्यूयॉर्क शहर के नेताओं द्वारा लंबे समय से चूहों से निपटने के लिए कार्रवाई की जा रही है, लेकिन इसका रिजल्ट देखने को नहीं मिल रहा है. पार्क, फुटपाथ और अन्य जगहों पर चूहों को बार-बार देखा जा रहा है. पूर्व मेयर ने करोड़ों रुपये खर्च करके चूहों से निपटने की कोशिश की, लेकिन इसका भी कोई फायदा नजर नहीं आया है. चूहों की वजह से कई तरह की बीमारियों के फैलने का खतरा भी होता है.