यूपी के इस जिले में होगी राशन कार्डों की छंटनी, 8000 लोगों को लगेगा झटका

यूपी सरकार की ओर से जारी किए गए निर्देश के बाद पूर्ति विभाग ने कमर कस ली है। पूर्ति विभाग ने ऐसे लोगों पर शिकंजा कसना शुरू कर दिया है, जिन्होंने पांच महीने से एक बार भी राशन नहीं लिया है

Ration cards will be sorted in this district of UP, 8000 people will get a shock
Ration cards will be sorted in this district of UP, 8000 people will get a shock
इस खबर को शेयर करें

मुरादाबाद। यूपी सरकार की ओर से जारी किए गए निर्देश के बाद पूर्ति विभाग ने कमर कस ली है। पूर्ति विभाग ने ऐसे लोगों पर शिकंजा कसना शुरू कर दिया है, जिन्होंने पांच महीने से एक बार भी राशन नहीं लिया है। विभाग ने इसको लेकर लिस्ट भी बनानी शुरू कर दी है। मुरादाबाद से इसकी शुरुआत हो चुकी है।

मुरादाबाद में आठ हजार लोगों के राशन कार्ड छीनेंगे की तैयारी शुरू हो गई। इन लोगों ने पांच माह से राशन ही नहीं लिया है। लिस्ट का सत्यापन होगा। बिना किसी उचित वजह के राशन कार्ड नहीं बचेगा। जिला आपूर्ति विभाग ने मुख्यालय से मिले आदेश के क्रम में ऐसे लोगों की छंटनी की है। जिलाधिकारी शैलेंद्र कुमार सिंह ने राशन वितरण प्रणाली को और पारदर्शी बनाने पर जोर दिया है। इसी क्रम में अपात्रों के राशन कार्ड सरेंडर हो रहे हैं। जो लोग राशन नहीं ले रहे उनके राशन कार्ड निरस्त होंगे। इसके बाद पात्रों के राशन कार्ड बनाए जाएंगे। जिससे उनको शासन की योजनाओं का लाभ मिल सके।

तमाम पात्र राशन के लिए भटक रहे हैं। जिला आपूर्ति अधिकारी अजय प्रताप सिंह ने बताया कि यह माना गया है कि जो लोग पांच माह से राशन ले ही नहीं रहे उनको जरूरत नहीं है। उनके स्थान पर ऐसे पात्रों को राशन कार्ड जारी हों जो राशन के लिए गुहार लगा रहे हैं। अब सत्यापन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। इसमें निरस्तीकरण की लिस्ट फाइनल होगी। मुरादाबाद समेत प्रदेश के सभी जिलों में ऐसे लोगों की छंटनी की जा रही है।

राशन वितरण को और प्रभावी और पारदर्शी बनाने के क्रम में शासन की मंशा के अनुरूप काम किया जा रहा है। आपूर्ति विभाग ने कहा कि राशन वितरण दो बार किया जाता है इसमें कुछ पात्र भी राशन ले रहे हैं ऐसे लोगों के राशन कार्ड सरेंडर करवाए जा रहे हैं। तमाम लोग स्वेच्छा से राशन कार्ड जमा भी कर रहे हैं।