1070 करोड़ कैश लेकर जा रहे थे RBI के कंटेनर, बीच रास्ते हो गया ‘हादसा’, फिर…

RBI containers were carrying 1070 crore cash, an 'accident' happened midway, then...
RBI containers were carrying 1070 crore cash, an 'accident' happened midway, then...
इस खबर को शेयर करें

तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई (Chennai) से 1,070 करोड़ रुपये नकद लेकर विल्लुपुरम जा रहे रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) के दो कंटेनरों को लेकर नेशनल हाइवे पर उस समय हड़कंप मच गया जब उनमें से एक ट्रक बीच सड़क पर खराब हो गया। आनन-फानन में सुरक्षा के लिए भारी पुलिस बल को बुलानी पड़ी। दर्जनों सुरक्षकर्मियों ने दोनों कंटेनरों को घेर लिया। लोगों को समझ नहीं आ रहा था कि आखिर क्या माजरा है जो कंटेनरों की इतनी ज्यादा फिक्र पुलिस को हो रही है। दरअसल, क्रोमपेट पुलिस मौके पर पहुंची तो पता चला कि 535 करोड़ रुपये नकद ले जा रहा एक ट्रक टूट गया है। कुछ देर बाद उस कंटेनर को पुलिस कड़ी सुरक्षा में अपने साथ ले गई।

दरअसल, रिजर्व बैंक की चेन्नई स्थित ब्रांच से 1,070 करोड़ रुपये नकद विल्लुपुरम भेजी गई थी। ये सारे पैसे इलाके के अलग-अलग बैंकों में जाने थे। कैश को दो कंटेनरों में रखा गया था। जिस ट्रक में अचानक खराबी आई उसमें 535 करोड़ रुपये थे। दोनों कंटेनर अपने गंतव्य की तरफ जा रहे थे कि उनमें से एक बीच रास्ते में खराब हो गया। इसके बाद दोनों ट्रकों को तांबरम के पास रुकना पड़ गया।

ट्रक के खराब हो जाने के बाद उसे सुरक्षा कारणों से चेन्नई के तांबरम स्थित नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ सिद्धा ले जाया गया। हालांकि, मैकेनिक ट्रक की मरम्मत नहीं कर सके, जिसके बाद उन्हें वापस चेन्नई में रिजर्व बैंक भेज दिया गया।

इंडिया टुडे की रिपोर्ट के मुताबिक हालांकि 17 पुलिस के जवान कंटेनरों की सुरक्षा में तैनात थे, लेकिन ट्रक पर भारी भरकम कैश को देखकर पुलिस के भी हाथ पैर फूल गए। इसके बाद तत्काल कंट्रोल रूम में फोन करके और पुलिसकर्मियों को भेजने को कहा गया। उसके बाद और ज्यादा पुलिस का बंदोबस्त नेशनल हाइवे पर किया गया।

कंटेनर का ड्राइवर पहले खुद काफी समय तक ट्रक को ठीक करने की कोशिश करता रहा। लेकिन जब काफी प्रयासों के बावजूद वह ट्रक को ठीक नहीं कर सका तो उस कंटेनर को सिद्धा इंस्टीट्यूट ले जाया गया। फिलहा, RBI की तरफ से इस मामले में कोई आधिकारिक बयान सामने नहीं आया है।