RBI का ऑर्डर, 1 जुलाई से बदल जाएंगे क्रेडिट कार्ड बिल पेमेंट का तरीका, चेक कर लें डिटेल्स

RBI order, the method of credit card bill payment will change from July 1, check the details
RBI order, the method of credit card bill payment will change from July 1, check the details
इस खबर को शेयर करें

Credit Card Bill Payment: अगर आप क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते हैं तो ये खबर आपके लिए है. नए महीने के साथ क्रेडिट कार्ड बिल पेमेंट का नियम बदल जाएगा. रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के आदेश के बाद 1 जुलाई से क्रेडिट कार्ड के बिल पेमेंट का तरीका बदल जाएगा. नए महीने से बिल पेमेंट भारत बिल पेमेंट सिस्टम यानी बीबीपीएस (BBPS) के जरिए होगा. क्रेडिट कार्ड के बिल पेमेंट को सुविधाजनक और सुरक्षित बनाने के लिए ये बदलाव किया गया है. नए बदलाव के तहत आपको कुछ पेमेंट प्लेटफॉर्म के जरिए बिल पेमेंट में परेशानी हो सकती है.

पेमेंट में हो सकती है परेशानी

रिजर्व बैंक ने के नए रेग्युलेशन के मुताबिक एक जुलाई से सभी क्रेडिट कार्ड बिल पेमेंट भारत बिल पेमेंट सिस्टम यानी BBPS के जरिए होना चाहिए. यानी एक जुलाई के बाद कुछ प्लेटफॉर्म के जरिये क्रेडिट कार्ड बिल पेमेंट में मुश्किल हो सकती है, जिसमें क्रेड (CRED), फोनपे (PhonePe), बिलडेस्क (BillDesk) जैसे कई बड़े फिनटेक प्लेटफॉर्म शामिल हैं. आरबीआई की ओर से नए पेमेंट सिस्टम को लेकर डेडलाइन जारी कर दी गई है, लेकिन अभी भी कई बड़े बैंक हैं, जो इसे पूरा करने में पिछड़ गए हैं. इसमें एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank), आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank) और एक्सिस बैंक (Axis Bank) जैसे बड़े बैंकों के नाम शामिल है. इन बैंकों ने बीबीपीएस एक्टिवेट नहीं किया है. अभी तक सिर्फ 8 बैंकों ने ही बीबीपीएस पर बिल पेमेंट एक्टिव किया है. जिसमें एसबीआई कार्ड, बैंक ऑफ बड़ौदा कार्ड, कोटक महिंद्रा बैंक, फेडरल बैंक और इंडसइंड बैंक जैसे नाम शामिल हैं.

क्यों लिया गया फैसला

आरबीआई ने नया रेग्युलेशन पेमेंट की प्रक्रिया को सुव्यवस्थित और पेमेंट सिस्टम को और सुरक्षित करने के उद्देश्य से बनाया है. NPCI के साथ ही BBPS ने अलग-अलग पेमेंट सर्विस के लिए एक ही प्लेटफॉर्म बनाने का लक्ष्य निर्धारित किया है. आरबीआई ने इसके लिए डेडलाइन तय कर दी है, लेकिन अगर बैंक तय डेडलाइन के भीतर इसका पालन नहीं करते हैं तो उनके साथ-साथ क्रेडिट कार्ड पेमेंट पर निर्भर प्लेटफॉर्मों को मुश्किल हो सकती हैं. बता दें कि बीबीपीएस बिल पेमेंट का इंटीग्रेटेड सिस्टम है, जो ग्राहकों को ऑनलाइन बिल पेमेंट सर्विस देती है.