हिमाचल में भारी बर्फबारी, बारिश और तूफान का रेड अलर्ट, साथ आएंगी और तीन मुसीबतें

Red alert of heavy snowfall, rain and storm in Himachal Pradesh, three more troubles will come along
Red alert of heavy snowfall, rain and storm in Himachal Pradesh, three more troubles will come along
इस खबर को शेयर करें

शिमला: Himachal Pradesh Weather Forecast: हिमाचल प्रदेश का मौसम बदला हुआ है। प्रदेश के कई इलाकों में जमकर बर्फबारी और बारिश हो रही है। इस दौरान कुछ इलाकों में 50 सेंटीमीटर से ज्यादा बर्फबारी हुई है। बर्फबारी और बारिश को लेकर मौसम विभाग ने तूफान को लेकर रेड अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग का कहना है कि प्रदेश के आसमान में बादल छाए हुए हैं, हवाएं भी तेज चल रही हैं। ऐसे में और ज्यादा बारिश और बर्फबारी के संकेत मिल रहे हैं। मौसम विभाग के अनुसार, बारिश और बर्फबारी पूरे प्रदेश में तीन और मुसीबतें लेकर आएगा। आइये जानते हैं हिमाचल प्रदेश के मौसम का हाल।

हिमाचल प्रदेश के मौसम को लेकर भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने सोमवार को बताया कि लाहौल और स्पीति, किन्नौर के कुछ हिस्सों और कुल्लू जिलों के ऊंचाई वाले इलाकों में मध्यम से लेकर भारी बर्फबारी और बारिश की संभावना है। भारतीय मौसम विभाग ने आज भारी से बहुत भारी बारिश के साथ बर्फबारी और तेज हवाओं के साथ ओलावृष्टि, तूफान और बिजली गिरने का रेड अलर्ट जारी किया है।

मौसम विभाग की ओर से जारी अलर्ट में कहा गया है कि लाहौल-स्पीति जिले के कुकुमसेरी में 50.6 सेमी, केलोंग में 21 सेमी और हंसा में 10 सेमी बर्फबारी हुई। इसके साथ ही किन्नौर जिले के कल्पा में 2 सेमी बर्फबारी हुई। इस दौरान अटल सुरंग के दक्षिणी पोर्टल सहित कुल्लू के ऊंचे इलाकों में रुक-रुक कर बर्फबारी हो रही है। मौसम विभाग ने बताया कि मनाली से आगे यातायात रोक दिया गया है। रिपोर्ट के मुताबिक, डलहौजी के ऊंचाई वाले इलाकों में भी बर्फबारी हुई। मध्य और निचली पहाड़ियों में भी हल्की से मध्यम बारिश हुई और भरमौर, मनाली और डलहौजी में 11 मिमी से लेकर 9 मिमी और 5 मिमी बारिश हुई है।

साथ आएंगी 3 मुसीबतें
मौसम विभाग ने प्रदेश बादल छाए रहने के साथ तेज हवा चलने की संभावना जताई है। मौसम विभाग का कहना है कि प्रदेश में और अधिक बारिश के साथ ही बर्फबारी के संकेत मिल रहे हैं। शनिवार रात से ही पश्चिमी विक्षोभ का असर दिख रहा है। ऐसे में खराब मौसम के कारण प्रदेश के लोगों को तीन मुसीबतों का सामना करना पड़ सकता है। मौसम विभाग ने अलर्ट किया है कि खराब मौसम के कारण बिजली, पानी और संचार जैसी आवश्यक सेवाएं प्रभावित हो सकती हैं।

हिमाचल प्रदेश आज का मौसम और तापमान
हिमाचल प्रदेश के लाहौल-स्पीति जिले का कुसुमसेरी इलाका शून्य से 0.5 डिग्री नीचे तापमान के साथ राज्य में सबसे ठंडा रहा। इसके साथ ही कांगड़ा और धर्मशाला में रात का तापमान क्रमशः 13.8 डिग्री और 11.2 डिग्री दर्ज किया गया, जो सामान्य से 8.3 डिग्री और 4.2 डिग्री अधिक था।