हरियाणा में इस दिन से शुरू होंगे कॉलेज एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन, जानें आखिरी डेट और फीस

Registration for college admission will start in Haryana from this day, know the last date and fees
Registration for college admission will start in Haryana from this day, know the last date and fees
इस खबर को शेयर करें

Haryana College Admission 2023: हरियाणा सरकार कॉलेज में बेटियों की पढ़ाई के लिए काफी अच्छे और बेहतरीन प्रयास कर रही है. 5 जून से कॉलेजों में एडमिशन को लेकर रजिस्ट्रेशन शुरू हो जाएंगे. सोनीपत सेक्टर 12 में नवनिर्मित बिल्डिंग में सरकारी कॉलेज में एडमिशन को लेकर बेटियों का रुझान काफी अच्छा देखा जा सकता है. जहां प्राइवेट कॉलेज की तुलना में गवर्नमेंट गर्ल्स कॉलेज में नाम मात्र फीस में बेटियां पढ़ाई कर सकती हैं. बेटियों और घरेलू महिलाओं ने सरकार द्वारा बेटियों के लिए शिक्षा के लिए बेहतरीन प्रयास किए जाने को लेकर धन्यवाद किया है. आर्थिक रूप से कमजोर और गरीब परिवार भी अब अपनी बेटियों को कॉलेज की पढ़ाई करवा रहे हैं.

5 जून से एडमिशन प्रक्रिया शुरू
सोनीपत सेक्टर 12 में स्थित महिला गवर्नमेंट कॉलेज (Govt. College for Women Sonipat) में 5 जून से एडमिशन प्रक्रिया शुरू होने जा रही है. इसी को लेकर कॉलेज के प्रिंसिपल दिलबाग सिंह ने बताया कि सेक्टर 12 में स्थित 2018 में महाविद्यालय की स्थापना की गई है और इससे महिलाओं और बेटियों को काफी फायदा मिल रहा है. महाविद्यालय में प्रदेश सरकार के बेहतरीन प्रयास के कारण ही अच्छे लाइब्रेरी से लेकर ट्रांसपोर्ट तक की सुविधाएं मिल रही है. जहां महाविद्यालय में में 240 BA सीट रखी गई है. जिसकी फीस 4,300 रुपये रखी गई है. इसी प्रकार अलग-अलग कोर्स लिए फीस नाम मात्र रखी हुई है और बेटियां भी ग्रामीण आंचल से शहर में पहुंचकर अपनी कॉलेज की पढ़ाई कर अपने लक्ष्य की तरफ आगे बढ़ रही है.

5 जून से 19 जून तक होगा रजिस्ट्रेशन
गवर्नमेंट कॉलेज में एडमिशन लेने के लिए विद्यार्थियों को ऑनलाइन पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कराना अनिवार्य होता है. जिसकी निर्धारित तिथि 5 जून से 19 जून तक रखी हुई है.

इतनी होगी रजिस्ट्रेशन फीस
– सामान्य वर्ग, ओबीसी और ईडब्लूएस छात्रों के लिए 100 रुपये
– एससी, एसटी और महिलाओं के लिए 50 रुपये

ग्रामीण क्षेत्र से भी सैकड़ों की संख्या में बेटियां काफी संख्या में महाविद्यालय में आकर पढ़ाई कर रही है. प्रदेश सरकार द्वारा गरीब परिवार और एससी वर्ग से संबंधित बेटियों को ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन के दौरान किसी भी प्रकार की कोई ट्यूशन फीस नहीं देनी पड़ती है और बेटियों को स्कॉलरशिप भी दी जा रही है. गौरतलब है कि पहले सरकारी कॉलेज न होने के कारण प्राइवेट कॉलेज में अभिभावक अपनी बेटियों को पढ़ाने में सक्षम नहीं थे, लेकिन गवर्नमेंट कॉलेज खुलने के कारण बेटियों और महिलाओं के लिए सरकार ने नए द्वार खोले हैं.

BA के दूसरे साल में पढ़ाई करने वाली पूजा ने बताया कि ग्रामीण क्षेत्र से कॉलेज में पढ़ाई करने के लिए आती है. प्राइवेट कॉलेज के मुकाबले फीस बहुत कम है. पहले बेटियों को बाहर पढ़ने के लिए नहीं भेजा जाता था, लेकिन अब सरकार के बेहतरीन कदम के चलते बेटियों को कॉलेज तक की पढ़ाई करने के अवसर मिल रहे हैं. समाज में भी गरीब तबके के लोगों का नजरिया बदल रहा है.

वहीं एमए में पढ़ाई करने वाली मीनाक्षी का कहना है कि वह गांव जुआ की रहने वाली है. पिछले कई सालों से सरकार द्वारा बेटियों के लिए अलग से कॉलेज की शुरुआत की गई है. इससे बेटियों को काफी लाभ मिल रहा है. ग्रामीण क्षेत्र पर एक तरफ जहां कॉलेज की फीस कम होने से बेटियों को पढ़ाई करने के अवसर मिल रहे हैं. वहीं छात्रा ने यह भी बताया है कि MA एक बड़ा कोर्स होने के बावजूद भी फीस सबसे कम रखी गई है. इससे उन्हें इसका बेहतरीन फायदा भी मिल रहा है.