छठ पूजा पर यूपी के यात्रियों को राहत, इन बड़े शहरों के बीच चलेंगी दो स्पेशल ट्रेनें

Relief to the passengers of UP on Chhath Puja, two special trains will run between these big cities
Relief to the passengers of UP on Chhath Puja, two special trains will run between these big cities
इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली. छठ पर्व के अवसर पर उत्तर प्रदेश की ओर जाने वाले यात्रियों को भारतीय रेलवे ने बड़ी राहत दी है. न्यूज एजेंसी पीटीआई के हवाले से एक अधिकारी ने कहा कि पूर्वोत्तर सीमांत रेलवे ने डिब्रूगढ़-गोरखपुर और न्यू जलपाईगुड़ी-गोरखपुर रूट्स पर दो स्पेशल ट्रेन चलाने का फैसला लिया है, ताकि ‘छठ पूजा’ के लिए यात्रियों की अतिरिक्त भीड़ को कम किया जा सके.

नॉर्थ ईस्ट फ्रंटियर रेलवे (NFR) के प्रवक्ता ने बताया कि इन दोनों स्पेशल ट्रेनों में 20 कोच होंगे. इनमें से गाड़ी 27 अक्टूबर को शाम 7.25 बजे डिब्रूगढ़ से रवाना होगी और 29 अक्टूबर की सुबह गोरखपुर पहुंचेगी. दूसरी ओर यह ट्रेन 1 नवंबर को गोरखपुर से 7:50 बजे चलेगी और अगले दिन रात्रि 8.50 बजे असम के डिब्रूगढ़ आएगी.

रेल मंत्रालय से और ज्यादा स्पेशल ट्रेन चलाने का अनुरोध
वहीं, दूसरी स्पेशल ट्रेन 29 अक्टूबर को शाम 5 बजे गोरखपुर से रवाना होकर अगली सुबह पश्चिम बंगाल के न्यू जलपाईगुड़ी पहुंचेगी. वापसी में यह ट्रेन 31 अक्टूबर को दोपहर 2 बजे न्यू जलपाईगुड़ी से रवाना होगी और अगले दिन सुबह गोरखपुर पहुंचेगी. बिहार सरकार ने छठ पूजा समारोह के लिए राज्य में आने वाले लोगों की बेहतर यात्रा सुनिश्चित करने के लिए रेल मंत्रालय से और विशेष ट्रेनें चलाने का अनुरोध किया है.

मुख्यमंत्री कार्यालय द्वारा जारी एक आधिकारिक बयान के अनुसार, राज्य के मुख्य सचिव अमीर सुभानी ने मंगलवार को रेल मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारियों से बात की और उनसे देश के विभिन्न शहरों से बिहार के लिए और ज्यादा स्पेशल ट्रेनें चलाने का अनुरोध किया, ताकि गाड़ियों में भीड़भाड़ को नियंत्रित किया जा सके.

रेलवे चला रहा है 211 स्पेशल ट्रेन
भारतीय रेलवे ने हाल ही में घोषणा की है कि वह यात्रियों की सुविधा के लिए इस साल छठ पूजा तक 211 स्पेशल ट्रेनों के 2,561 ट्रिप चलाएगा. ये गाड़ियां दरभंगा, आजमगढ़, सहरसा, भागलपुर, मुजफ्फरपुर, फिरोजपुर, पटना, कटिहार और अमृतसर आदि रूट्स पर चलेंगी और यूपी-बिहार के बड़े शहरों को कवर करेंगी.

एएनआई के अनुसार, त्योहारी सीजन में पूर्व मध्य रेलवे ने 9 स्पेशल ट्रेनों, पूर्वी तटीय रेलवे (ईसीओआर) ने 6 स्पेशल ट्रेन, पूर्वी रेलवे ने 14 जोड़ी विशेष ट्रेनों, उत्तर रेलवे ने 35 जोड़ी विशेष ट्रेन, उत्तर मध्य रेलवे ने 8 जोड़ी विशेष ट्रेनों को चलाने की अधिसूचना दी है.