धनतेरस से पहले कर लें घर के इन हिस्सों की सफाई, पूरे साल मेहरबान रहेंगे लक्ष्मी-कुबेर

इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली। दिवाली से पहले धनतेरस का त्योहार आने वाला है. इस दिन धन के देवता धनवंतरी, कुबेर और मां लक्ष्मी की पूजा का विधान है. धनतेरस पर नई चीजों की खरीदारी बेहद शुभ मानी जाती है. क्या आप जानते हैं इस त्योहार से पहले घर के कुछ हिस्सों की सफाई करना भी लाभकारी बताया गया है. ऐसा करने से भगवान धनवंतरी के आशीर्वाद से आपकी किस्मत चमक सकती है.

घर की ये चार दिशाएं करें साफ
दिवाली की सफाई तो आप सभी ने की होगी, लेकिन क्या आप जानते हैं धनतेरस की सुबह घर के चार प्रमुख स्थानों को साफ करना बहुत जरूरी होता है. इस दिन अपने घर के नॉर्थ-ईस्ट ज़ोन यानी ईशान कोण, ईस्ट ज़ोन यानी पूर्व दिशा, नॉर्थ ज़ोन यानी उत्तर दिशा की सफाई करनी चाहिए.

सफाई के बाद करें ये काम
घर के बीचोबीच यानी ब्रह्म स्थान से जरूरत में न आने वाला सामान हटाकर अच्छी तरह से साफ करें. गंगा जल का छिड़काव. एक बर्तन में गंगा जल लें और उसे अपने घर के उत्तर में छिड़कें और साथ ही साथ गंगा जल की कुछ बूंदें अपने घर की तिजोरी पर छिड़कें जहां आप रुपया-पैसा रखते हैं. दरअसल ऐसा करके आप श्री कुबेर के आगमन की तैयारी करते हैं.

झाड़ू का इस्तेमाल
घर की साफ-सफाई के बाद ख्याल रखें कि झाड़ू को हमेशा छुपाकर और लिटाकर ही रखें. इसे ऐसी जगह रखें जहां किसी की नजर आसानी से ना पड़ सके. खड़ी और उजागर झाड़ू संपत्ति के विनाश का प्रतीक मानी गई है.

फिश एक्वेरियम की सफाई
अगर आपके घर में कोई फिश एक्वेरियम है तो उसकी सफाई भी आज के दिन अवश्य करें. धनतेरस की शाम को घर में पांच दीपक जलाएं और फिर एक दीपक अपने घर के मंदिर, एक तुलसी, एक पानी के मटके और दो दीपक दरवाजे पर रखें. धनतेरस के दिन कुबेर के अलावा यमदेव के नाम का दीपक भी अवश्य जलाएं.