मंगलवार को न करें ये काम, जीवन में आ जाता है अनिष्ट; घर में होता क्लेश

इस खबर को शेयर करें

Mangalwar ke Upay: आज मंगलवार (Mangalwar) है. इस दिन को भगवान बजरंग बली यानी हनुमान जी को समर्पित माना जाता है. इस दिन लोग श्रद्धाभाव से मंदिर जाकर बजरंग बली की पूजापाठ करते हैं. हालांकि कुछ ऐसे कार्य भी हैं, जो इस दिन वर्जित किए गए हैं. आइए जानते हैं कि वे कार्य कौन से हैं, जिनके मंगलवार को करने से मंगल के बजाय अमंगल हो सकता है.

मंगलवार को न कराएं बालों की कटिंग
मंगलवार (Mangalwar) को शेविंग या बालों की कटिंग करवाने से बचना चाहिए. इस दिन ऐसा करना शुभ नहीं माना जाता. ऐसा करने से जातक पर अनेक विपत्तियां टूट पड़ती हैं और बनते हुए काम बिगड़ सकते हैं. इसलिए मंगलवार को इन कार्यों से परहेज करें तो बेहतर रहेगा.

अगर आप मांसाहारी हैं या कभी कभार मांसाहार का सेवन कर लेते हैं तो मंगलवार (Mangalwar) को अपने आप पर नियंत्रण रखें और भूलकर भी नॉन वेज न खाएं. ऐसा न करने से आप को मंगलवार की पूजा का कोई फल नहीं मिलेगा. साथ ही आप अपशकुन के भी भागी बन जाएंगे.
नया घर खरीदने और भूमि पूजन से बचें

हनुमान जी को भूमि पुत्र माना जाता है. इसलिए मंगलवार को न तो नया घर खरीदें और न ही नया घर बनवाने के लिए भूमि पूजन करवाएं. ऐसा करने से अनेक बीमारियों का घर में प्रवेश हो जाता है और परिवार में आर्थिंक तंगी भी शुरू हो जाती है. मंगलवार (Mangalwar) को आप लोहे का सामान या काले रंग के कपड़े खरीदने से बचें. ऐसा करना अशुभ माना जाता है. इसके बजाय आप मंगलवार के दिन नारंगी या लाल रंग के कपड़े पहनिए. बजरंग बली को लाल रंग बहुत सुहाता है, इसलिए इस दिन लाल रंग के वस्त्र धारण करने से मंगल दोष का प्रभाव भी कम हो जाता है.

रंगार का कोई सामान नहीं खरीदें
भगवान हनुमान के दिन यानी मंगलवार को श्रंगार या कांच का कोई भी सामान नहीं खरीदना चाहिए. माना जाता है कि ऐसा करने से पति-पत्नी के बीच झगड़े शुरू हो जाते हैं. साथ ही घर में धन की भी हानि होती है.

इन वस्तुओं का करें दान
अगर आप ज्योतिष शास्त्र को देखें तो मंगलवार (Mangalwar) के दिन तांबा, केसर, गेहूं, लाल चंदन, लाल गुलाब, सिंदूर, शहद, लाल पुष्प, मसूर की दाल, लाल कनेर, लाल मिर्च और लाल पत्थर का दान कर सकते हैं. इस दिन आप लाल फलों और लाल रंग के वस्त्रों का भी दान कर सकते हैं. आपको इस दान का बहुत पुण्य फल मिलता है और सारी मनोकामनाएं पूरी हो जाती हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है.)