जिंदगी के साथ भी और जिंदगी के बाद भी! बहुत लाभ देते हैं मकर संक्रांति के ये काम

इस खबर को शेयर करें

नई दिल्‍ली। हिंदू धर्म-ग्रंथों में कुछ कामों को बहुत महत्‍व दिया गया है. ये काम इतने अच्‍छे और पवित्र हैं कि इनका फल व्‍यक्ति को जीते जी तो मिलता ही है, साथ ही मरने के बाद भी मिलता है. खास मौकों पर किए गए ये काम जीवन को सुख-समृद्धि, खुशहाली से भर देते हैं, साथ ही बुरे कर्मों के कारण मिलने वाले पापों को भी नष्‍ट कर देते हैं. मकर संक्रांति भी एक ऐसा ही खास मौका है, जिस दिन कुछ महत्‍वपूर्ण काम करने से बहुत लाभ होता है और पाप भी नष्‍ट हो जाते हैं.

मकर संक्रांति के दिन जरूर करें ये काम
स्‍नान- मकर संक्रांति के दिन पवित्र नदियों में या उनके जल मिले पानी से स्‍नान करने से पाप नष्‍ट होते हैं. पौराणिक कथाओं के मुताबिक इस दिन सूर्य अपने पुत्र शनि देव के प्रति नाराजगी त्यागकर उनके घर गए थे इसलिए इस दिन पवित्र नदी में स्नान करने से हजार गुना ज्‍यादा पुण्य मिलता है.

सूर्य की आराधना- मकर संक्रांति के दिन सूर्य उत्तरायण होता है. इस दिन से सूर्य का प्रकाश ज्‍यादा देर तक धरती पर पड़ता है. इससे दिन का समय बढ़ जाता है और रातें छोटी होने लगती हैं. इस दिन सूर्य को अर्ध्‍य देना और उसकी पूजा करना चाहिए.

दान- मकर संक्रांति के दिन दान करने का बड़ा महत्‍व है. इस दिन तिल तिल, गुड़, खिचड़ी, नए कपड़े, कंबल दान करना चाहिए.

गाय को हरा चारा खिलाएं- मकर संक्रांति के दिन गाय को हरा चारा जरूर खिलाएं. इससे पुण्‍य भी मिलता है और सुख-समृद्धि बढ़ती है.

तिल गुड़ खाएं- मकर संक्रांति के दिन तिल-गुड़ जरूर खाना चाहिए, इससे सूर्य देव और शनि देव दोनों की कृपा मिलती है. इसके अलावा सर्दियों में होने वाली बीमारियां भी दूर रहती हैं. इसके अलावा इस दिन भगवान को खिचड़ी का भोग लगाकर प्रसाद रूप में उसे भी ग्रहण करना चाहिए.