रिजर्व बैंक ने महिंद्रा फाइनेंशियल सर्विसेज समेत कई वित्तीय संस्थानों पर लगाया करोड़ों का जुर्माना, जानें कारण

Reserve Bank imposed fine of crores on many financial institutions including Mahindra Financial Services, know the reason
Reserve Bank imposed fine of crores on many financial institutions including Mahindra Financial Services, know the reason
इस खबर को शेयर करें

RBI Penalty: भारतीय रिजर्व बैंक ने महिंद्रा एंड महिंद्रा फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड (Mahindra and Mahindra Financial Limited) पर तगड़ा जुर्माना लगाया है. आरबीआई द्वारा इस वित्तीय संस्थान (RBI Action on Financial Institution) पर पूरे 6.77 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया गया है. यह पेनाल्टी महिंद्रा पर आरबीआई के वित्तीय नियमों का पालन न करने के कारण लगाया गया है.

दरअसल, रिजर्व बैंक (Reserve Bank) ने ग्राहकों को लोन देने वक्त ब्याज दरों का खुलासा नहीं किया था जो आरबीआई (RBI) के नियमों का उल्लंघन है. इसके बाद रिजर्व बैंक ने इस वित्तीय संस्थान पर कार्रवाई करते हुए 6.77 करोड़ रुपये की राशि का जुर्माना लगाया. इस मामले पर आरबीआई ने एक बयान जारी करते हुए बताया कि 31 मार्च 2019 से 31 मार्च 2020 के बीच में महिंद्रा एंड महिंद्रा फाइनेंशियल सर्विसेज की एक जांच कराई गई थी.

आरबीआई ने अपनी जांच में क्या पाया?
रिजर्व बैंक ने अपनी जांच में पाया कि महिंद्रा एंड महिंद्रा ने ग्राहकों को लोन देते वक्त ब्याज दर के खुलासे के लिए सही तरीके से नियमों का पालन नहीं किया. इसके साथ ही नियमों में बदलाव के बाद कंपनी ने इसकी जानकारी भी ग्राहकों को नहीं दी. इसके बाद आरबीआई ने कंपनी पर नियमों की अनदेखी करने के कारण 6.77 करोड़ रुपये का तगड़ा जुर्माना लगाया.

इंडियन बैंक पर लगा जुर्माना
महिंद्रा एंड महिंद्रा फाइनेंशियल सर्विसेज के अलावा रिजर्व बैंक ने इंडियन बैंक (Indian Bank) के ऊपर पर 55 लाख रुपये का तगड़ा जुर्माना लगाया है. बैंक ने आरबीआई के केवाईसी (KYC) से जुड़े नियमों का उल्लंघन किया था. जिसके बाद आरबीआई ने बैंक के ऊपर कार्रवाई करते हुए पूरे 55 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है. इसके अलावा रिजर्व बैंक ने NBFC फ्रॉड से जुड़े एक मामले दिशा निर्देशों का पालन न करने के कारण मुथूट मनी लिमिटेड (Muthoot Money Ltd) पर कार्रवाई करते हुए 10.50 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है.