अभी अभीः देश की जनता पर महंगाई की दोहरी मार, रेपो रेट के साथ गैस भी महंगी, जल्दी करें वरना…

PNG Price Hike: आम जनता के लिए झटके वाली खबर है. अब आपको पीएनजी के लिए अधिक कीमत चुकानी पड़ेगी. दरअसल, IGL पीएनजी की कीमत में बढ़ोतरी कर दी है. अभी हाल ही में सीएनजी की कीमत में भी बढ़ोतरी हुई थी. आइये देखते हैं ताजा रेट्स.

Right now: double whammy of inflation on the people of the country, gas is also expensive along with repo rate, hurry up or else...
Right now: double whammy of inflation on the people of the country, gas is also expensive along with repo rate, hurry up or else...
इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली : भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने प्रमुख ब्याज दर अर्थात रेपो रेट (Repo Rate) में 0.50 फीसदी का इजाफा करने का फैसला लिया है। इसके साथ ही अब रेपो रेट बढ़कर 5.40 फीसदी हो गई है। आठ जून को हुई पिछली नीतिगत घोषणा में भी आरबीआई ने रेपो रेट में आधे फीसदी का इजाफा किया था। इससे रेपो रेट बढ़कर 4.90 फीसदी पर पहुंच गई थी। हाल ही में अमेरिकी केंद्रीय बैंक फेडरल रिजर्व (US Fed) ने भी ब्याज दरों में इजाफा किया था। इसके चलते उम्मीद की जा रही थी कि आरबीआई भी ब्याज दरों को बढ़ाने का फैसला लेगा। भारतीय रिजर्व बैंक ने महंगाई में कमी लाने के लिए रेपो रेट में यह बढ़ोतरी की है। भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास (RBI Governor Shaktikanta Das) मौद्रिक नीति समिति के फैसलों की जानकारी दे रहे हैं।

ईएमआई में हो जाएगा इतना इजाफा
रेपो रेट में इस बढ़ोतरी का बोझ बैंक अपने ग्राहकों पर डालेंगे। इससे आपकी लोन की किस्त बढ़ जाएगी। होम लोन (Home Loan) के साथ-साथ ऑटो लोन (Auto Loan) और पर्सनल लोन (Personal Loan) की किस्त में भी इजाफा होगा। अगर आपका होम लोन 30 लाख रुपये का है और इसकी अवधि 20 साल की है तो आपकी किस्त 24,168 रुपये से बढ़कर 25,093 रुपये पर पहुंच जाएगी। आइए जानते हैं कि लोन पर ब्याज दर 7.5 फीसद से बढ़कर 8 फीसदी हो जाने पर ईएमआई पर क्या फर्क पड़ेगा।

अब PNG भी हुई महंगी

PNG Price Hike: बढ़ती महंगाई से परेशान जनता को एक बार फिर तगड़ा झटका लगा है. अब आपको पीएनजी के लिए अधिक कीमत चुकानी पड़ेगी. दरअसल, IGL पीएनजी की कीमत में बढ़ोतरी कर दी है. अभी हाल ही में सीएनजी की कीमत में भी बढ़ोतरी हुई थी. अंतिम कुछ महीनों में सीएनजी और पीएनजी की कीमतों में कई बार बढ़ोतरी हो चुकी है. आइये देखते हैं ताजा रेट्स.

चेक करें पीएनजी के लेटेस्ट रेट्स

शहर कीमत (per SCM)

दिल्ली (NCT of Delhi) 50.59 रुपये

नोएडा (Noida, Greater Noida & Ghaziabad) 50.46 रुपये

करनाल/रेवाड़ी (Karnal & Rewari) 49.40 रुपये

गुड़गांव (Gurugram ) 48.79 रुपये

मुजफ्फरनगर (Muzaffarnagar, Meerut & Shamli) 53.97 रुपये

अजमेर (Ajmer, Pali & Rajsamand) 56.23 रुपये

कानपुर (Kanpur, Hamirpur & Fatehpur) 53.10 रुपये

सीएनजी भी हुआ महंगा!

इससे पहले मुंबई लखनऊ समेत कई जगहों पर गैस वितरक महानगर गैस लिमिटेड (MGL) ने CNG की कीमत में इजाफा कर दिया.

पेट्रोल के दाम हैं स्थिर

हालांकि इस समय लगभग 71 दिनों से पेट्रोल और डीजल के दाम स्थिर बने हुए हैं लेकिन सीएनजी और पीएनजी के दामों में हो रही बढ़ोतरी लोगों के लिए चिंता का विषय बनी हुई है. देश में कई जगहों पर सीएनजी की कीमतें बढ़ाई जा रही है. जिसके कारण लोगों को बजट भी गड़बड़ा रहा है.

अब देने होंगे एक्स्ट्रा रुपये

आपको बता दें कि इससे पहले महानगर गैस लिमिटेड ने सीएनजी की कीमत 6 रुपये प्रति किलोग्राम बढ़ा दी, यानी अब लोगों को सीएनजी और पीएनजी के लिए लोगों एक्स्ट्रा पैसे भी देने होंगे. वहीं इसके साथ ही पाइप्ड प्राकृतिक गैस (PNG) की कीमत में भी इजाफा हुआ है. इससे पहले पीएनजी में तत्काल प्रभाव से 4 रुपये प्रति यूनिट बढ़ाने की घोषणा की गई.