अभी अभीः अगले 5 दिन तक देश के इन राज्यों में बारिश से तबाही की चेतावनी, कर लें तैयारी

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली - एनसीआर में पिछले हफ्ते हुई बारिश के बाद से अब लोगों को फिर से मौसम में बदलाव का इंतजार है। पिछले कई दिनों से बारिश न होने की वजह से दिल्ली के तापमान में बढ़ोतरी हुई है।

Right now: For the next 5 days, there is a warning of destruction due to rain in these states of the country, prepare
Right now: For the next 5 days, there is a warning of destruction due to rain in these states of the country, prepare
इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली – एनसीआर में पिछले हफ्ते हुई बारिश के बाद से अब लोगों को फिर से मौसम में बदलाव का इंतजार है। पिछले कई दिनों से बारिश न होने की वजह से दिल्ली के तापमान में बढ़ोतरी हुई है। इस बीच, भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने बिहार, पूर्वी उत्तर प्रदेश समेत देश के कई अन्य राज्यों के लिए बारिश का अलर्ट जारी किया है। आइएमडी ने शनिवार को अगले पांच दिनों के दौरान पश्चिमी तट पर भारी बारिश होने का अनुमान जताया है। इसके साथ ही मौसम विभाग ने यह भी कहा कि 27 जून से उत्तर पश्चिमी और मध्य भारत में बारिश की गतिविधियां बढ़ने की संभावना है।

मौसम विभाग ने कहा कि आने वाले दिनों में गरज के साथ तटीय कर्नाटक, कोंकण, गोवा, केरल, माहे और लक्षद्वीप बारिश हो सकती है। अगले पांच दिनों के दौरान बिहार, पूर्वी उत्तर प्रदेश, गुजरात, महाराष्ट्र, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, यनम, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में बारिश का अलर्ट जारी किया है।

– मौसम विभाग ने अगले पांच दिनों के दौरान छत्तीसगढ़, विदर्भ में गरज के साथ भारी बारिश और मध्य प्रदेश में छिटपुट बारिश होने की संभावना जताई है।

– आइएमडी ने 26 से 29 जून के दौरान उत्तराखंड और पूर्वी उत्तर प्रदेश में 28 और 29 जून को हिमाचल प्रदेश में बारिश होने का अनुमान जताया है।

– अगले 5 दिनों के दौरान बिहार, झारखंड, ओडिशा और गंगीय पश्चिम बंगाल में गरज और बिजली चमकने के साथ भारी बारिश की संभावना जताई गई है।

– मौसम विभाग के अनुसार 28 और 29 जून को बिहार में भारी बारिश का अलर्ट है।

दिल्ली में छाए रहेंगे आंशिक रूप से बादल

मौसम विभाग ने कहा कि दिल्ली में शनिवार की सुबह में न्यूनतम तापमान सामान्य से चार डिग्री कम 24.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। राजधानी में सुबह साढ़े आठ बजे सापेक्षिक आर्द्रता 58 प्रतिशत दर्ज की गई। मौसम विभाग ने दिन में आसमान में आंशिक रूप से बादल छाए रहने और अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना जताई है। दिल्ली में शुक्रवार को अधिकतम तापमान औसत तापमान से एक डिग्री कम 39.4 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान सामान्य से पांच डिग्री कम 23.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था।