अभी अभीः मोदी सरकार देने जा रही बडा तोहफा, सस्‍ता होगा तेल, इतने रुपये की होने जा रही कटौती

Right now: Modi government is going to give a big gift, oil will be cheaper, there is going to be a cut of so many rupees
Right now: Modi government is going to give a big gift, oil will be cheaper, there is going to be a cut of so many rupees
इस खबर को शेयर करें

Edible Oil Price: महंगाई के मोर्चे पर आम आदमी को एक बार फ‍िर राहत म‍िलने की उम्‍मीद है. खाने का तेल में और ग‍िरावट आने की उम्‍मीद की जा रही है. कमोडिटी की कीमत पर मंगलवार को IMC की अहम बैठक होगी. इस बैठक में MRP, तिलहनों के स्टॉक लिमिट पर पुनर्विचार क‍िया जाएगा. इसके अलावा स्टॉक लिमिट और पाम ऑयल (Palm Oil) वायदा पर भी विचार-विमर्श क‍िया जाएगा.

एमआरपी पर 8-15 रुपये की कटौती के ल‍िए कहा
इससे पहले शुक्रवार को खाद्य सचिव की अध्यक्षता में हुई बैठक में खाद्य मंत्रालय ने सनफ्लावर व सोयाबीन के तेल को लेकर चर्चा की. बैठक में खाने के तेल (Edible Oil) की एमआरपी 8-15 रुपये लीटर घटाने के ल‍िए कहा गया. TRQ क्वांटिटी और पाम तेल के वायदा कारोबार को लेकर चर्चा भी हुई. इसके दामों पर प्रभाव को लेकर भी बातचीत हुई.

गेहूं इम्पोर्ट पर ड्यूटी घटाने पर भी विचार
सरकार का मकसद है क‍ि त्योहारों के दौरान कमोडिटी की कीमतें नहीं बढ़े. इसके लिए बाजार में पर्याप्त स्टॉक उपलब्ध हो. इस बैठक में गेहूं इम्पोर्ट पर ड्यूटी घटाने पर भी विचार होगा. चावल की बढ़ती कीमत और कम बुवाई के अनुमान को देखते हुए एक्सपोर्ट पर रेग्युलेशन को लेकर चर्चा. Edible Oil MRP में और आगे कटौती पर भी चर्चा हो सकती है.

इससे पहले खाद्य सचिव की अध्यक्षता में शुक्रवार को हुई बैठक में सनफ्लावर और सोया ऑयल को लेकर खाद्य मंत्रालय ने चर्चा की. बैठक में खाने के तेल की कीमतों को 8-15 रुपये और घटाने की बात कही गई. TRQ क्वांटिटी और पाम तेल के फ्यूचर कारोबार पर चर्चा हुई. खाद्य सचिव ने Edible Oil Associations को इम्पोर्ट पर निर्भरता कम करने और सरकार के साथ मिलकर घरेलू उत्पादन बढ़ाने के उपाय करने को कहा.