अभी अभी: राजस्थान में नदियां उफान पर, लबालब भरे बांध, बारिश से भारी तबाही का अलर्ट

Right now: Rivers in spate in Rajasthan, flooded dams, heavy rain alert
Right now: Rivers in spate in Rajasthan, flooded dams, heavy rain alert
इस खबर को शेयर करें

जयपुर। राजस्थान के कई जिलों में शुक्रवार को झमाझम बारिश हुई। राज्य में सर्वाधिक बारिश झालावाड़ के जिले अकलेरा में 131 मिलीमीटर दर्ज की गई। कोटा में चम्बल, कालीसिंध, परवन, ताकली, चन्द्रलोही नदियां उफान पर रही। कोटा बैराज के 8 गेट 6-6 फीट खोलकर 68 हजार 800 क्यूसेक, जबकि मध्यप्रदेश में मूसलाधार बारिश होने के कारण झालावाड़ जिले के कालीसिंध बांध के 6 गेट 18 मीटर खोलकर 67 हजार 773 क्यूसेक पानी की निकासी की गई।

बूंदी जिले में गुढा बांध में पानी की आवक होने से दोपहर 3 बजे दो गेट खोल कर पानी की निकासी शुरू कर दी। इससे मेज नदी में उफान आ गया। बेणेश्वर धाम दूसरे दिन भी टापू में तब्दील रहा। धाम पर 80 लोग मौजूद हैं, जो सुरक्षित हैं। उधर, मौसम विभाग के मुताबिक 15 व 16 अगस्त के दौरान कोटा, उदयपुर, अजमेर, जोधपुर संभाग के जिलों में कहीं-कहीं भारी बारिश व अति भारी बारिश की संभावना है। शेष संभागों में भी मध्यम दर्जे की बारिश की संभावना है।

राष्ट्रीय राजमार्ग 52 पर गुरुवार रात 2 बजे दरा की नाल के पास अमझार नाला ओवरफ्लो हो गया। राजमार्ग पर तीन से चार फ ीट पानी आ गया। इस कारण शुक्रवार सुबह 9 बजे तक आवागमन ठप रहा।

– परवन नदी उफान से बारां-झालावाड़ मेगा स्टेट हाइवे अवरूद्ध रहा।

– परवन नदी उफान से झालावाड़ जिले के मनोहरथाना से मध्यप्रदेश की ओर जाने वाला राजगढ़ मार्ग बंद हो गया। इस उपखण्ड से तीन ग्राम पंचायतों का सम्पर्क कट गया।

– कोटा के पास कैथून की चन्द्रलोई नदी में उफान से कोटा-सांगोद मार्ग बंद रहा।

– खातौली में पार्वती व कालीसिंध नदी उफान से कोटा-श्योपुर मार्ग अवरुद्ध रहा।

– चंबल झरेर पुलिया पर 8 फीट से अधिक पानी होने से खातौली-सवाईमाधोपुर मार्ग बंद।

– सुल्तानपुर में कालीसिंध नदी उफान से सुल्तानपुर-इटावा मार्ग बंद

– सुल्तानपुर में चम्बल नदी में उफान से कोटा-बूंदी मार्ग बंद रहा।

सोम कमला आंबा बांध छलका, दो गेट खोले
उदयपुर-डूंगरपुर जिले की सीमा पर स्थित सोम कमला आंबा बांध लगातार बारिश के बाद शुक्रवार को छलक गया। बांध के शुक्रवार को दो गेट खोल कर पानी की निकासी की गई। सहायक अभियंता विकेश डामोर ने बताया कि 213.50 मीटर भराव क्षमता वाले बांध पूरी तरह भर गया। पानी की लगातार आवक को देखते हुए दो गेट दस सेंटीमीटर तक खोल कर 1594 क्यूसेक पानी की निकासी की जा रही है। उदयपुर संभाग के दूसरे सबसे बड़े बांध सोमकमला आंबा के लबालब होने पर उसके दो गेट शुक्रवार सुबह 10-10 सेंटीमीटर खोले गए। बांध से 1594 क्यूसेक पानी डाउन स्ट्रीम में सोम नदी में छोडा गया।

15 और 16 अगस्त को भारी बारिश की संभावना
उत्तरी बंगाल की खाडी और आसपास के क्षेत्रों पर 13 अगस्त को एक नया लो प्रेशर सिस्टम बनने की संभावना है। इसके असर से राजस्थान में एक बार फिर बारिश की गतिविधियों में बढोतरी होगी। मौसम विभाग ने 13 अगस्त को प्रदेश के 11 जिलों में बारिश का अलर्ट जारी किया है। इसके बाद 15 और 16 अगस्त को कोटा, उदयपुर, अजमेर, जोधपुर संभाग के जिलों में भारी बारिश होने की संभावना है।