अभी अभी: बिहार में ‘अग्निपथ’ के विरोध में 19 जिलों में उग्र प्रदर्शन, कल बिहार बंद का ऐलान

Right now: Violent demonstration in 19 districts against 'Agneepath' in Bihar, Bihar Bandh announced tomorrow
Right now: Violent demonstration in 19 districts against 'Agneepath' in Bihar, Bihar Bandh announced tomorrow
इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली: सेना में भर्ती के लिए केंद्र सरकार की नई योजना ‘अग्निपथ’ के खिलाफ लगातार तीसरे दिन बिहार जल रहा है। शुक्रवार की सुबह से ही पटना, बक्‍सर, सुपौल, समस्‍तीपुर, मुंगेर, मधुबनी, लखीसराय, बेतिया सहित कई स्‍थानों पर हिंसक घटनाएं हुई हैं। प्रदर्शनकारियों ने लखीसराय, समस्‍तीपुर, दानापुर स्‍टेशन पर कई ट्रेनों में आग लगा दी। बेतिया में डिप्‍टी सीएम रेणु देवी और बीीजेपी अध्‍यक्ष डा.संजय जायसवाल के घर पर भी हमला हुआ है। बिहिया स्‍टेशन पर प्रदर्शनकारियों की पत्‍थरबाजी में एक इंस्‍पेक्‍टर घायल हो गए। प्रदर्शनकारियों ने कई जिलों में सड़कें जाम कर दीं और टायर जलाकर अपने गुस्‍से का इजहार किया। प्रदर्शन के दौरान पटना के बख्तियारपुर में फायरिंग भी हुई। इसके चलते वहां मौजूद लोगों में अफरातफरी मच गई। उग्र प्रदर्शन को देखते हुुए रेलवे ने कई ट्रेनों को रद्द कर दिया है जबकि कई के रूट में कटौती की गई है। कई ट्रेनों का डायवर्जन भी किया गया है। हजारोें यात्री बीच रास्‍ते में फंस गए हैं। इस बीच कल कई संगठनों ने बिहार बंद का ऐलान किया है।

लखीसराय: आउटर के पास उतर रहा बुजुर्ग हुआ बेहोश, इलाज के दौरान मौत
लखीसराय आउटर पर जनसेवा में आगजनी के दौरान एक बुजुर्ग अफरातफरी में आउटर के पास ही नीचे झाड़ियों में लुढककर ग्रामीण कच्ची सड़क पर गिर गया। बुजुर्ग बीमार होने के कारण उठ पाने में असमर्थ था। उन्हें उठाकर इलाज के लिए अस्पताल भेजा गया, जहां इलाज के क्रम में वृद्ध की मौत हो गई। समय से उन्हें इलाज नहीं मिल पाने के कारण उनकी जान चली गई। उनके पास एक कार्टन थे, जिसमें फल थे। वहीं एक बैग था, जिसमें कुछ मामूली सामान थे। सड़क के बीचों बीच पड़े सामान और खुद सड़क किनारे असमर्थ बुजुर्ग से जब लोगों ने पूछताछ की तो उन्होंने अपना पता भागलपुर का अकबरनगर बताया।

अग्निपथ योजना का विरोध: धरना प्रदर्शन के कारण पांच जोड़ी ट्रेन प्रभावित
छात्रों के धरना प्रदर्शन के कारण शुक्रवार को सीतामढ़ी से खुलने वाली व गुजरने वाली पांच जोड़ी ट्रेनें प्रभावित रहा। जिसके कारण स्टेशन पर सुबह से ही अफरा तफरी का माहौल बना रहा। प्रभावित ट्रेनों के समय सारणी के अनुरूप यात्रियों की भीड़ जुट रही थी । स्टेशन पहुंचने पर ट्रेन कैंसिल व प्रभावित होने की सूचना पर यात्री बैरंग लौट रहे थे। लोकल ट्रेन के यात्री कयास में दिख रहे थे कि बिलंब से भी ट्रेन आएगी। टिकट बुकिंग व आरक्षण काउंटर पर टिकट लेने व कैंसिल करवाने वालों की भीड़ जुटी हुई थी। खासकर सीतामढ़ी से कोलकाता जाने वाली मिथिलांचल एक्सप्रेस के प्रभावित होने से काफी संख्या में यात्रियों को परेशानी उठानी पड़ी। कंफर्म टिकट वाले यात्री को भी अगले तिथि में कंफर्म टिकट नहीं मिलने से मायूसी दिख रही थी।

अग्निपथ योजना के विरोध में 18 को बिहार बन्द ऐलान
अग्निपथ योजना को अविलंब वापस लेने के की मांग करते हुुए बिहार के छात्र-युवा संगठन आइसा-इनौस, रोजगार संघर्ष संयुक्त मोर्चा और सेना भर्ती जवान मोर्चा ने केंद्र सरकार को 72 घण्टे का अल्टीमेटम दिया है। इन संगठनों ने कहा है कि यदि सरकार इस योजना को वापस नहीं लेती है तो 18 जून को बिहार बन्द और फिर भारत बंद की ओर बढ़ेंगे।

बक्सर: आठ घंटे से ट्रेनों का परिचालन ठप, यात्री परेशान
‘अग्निपथ’ योजना के खिलाफ शुक्रवार को तीसरे दिन भी दानापुर-बक्सर रेलखंड पर ट्रेनों का परिचालन आठ घंटे से ठप है। परिचालन कब शुरु होगा रेलवे की ओर स्पष्ट सूचना नहीं दी जा रही है। सुबह पांच बजे से परिचालन ठप है। अप पंजाब मेल और विभूति एक्सप्रेस आरा स्टेशन पर खड़ी है। वहीं अप फरक्का दानापुर और उधन एक्सप्रेस पटना में खड़ी है। डाउन में पूर्वा एक्सप्रेस दिलदारनगर, श्रमजीवी बक्सर और संघमित्रा चौसा में खड़ी है।गर्मी के बीच ट्रेनों का परिचालन बंद होने से यात्री काफी परेशान हैं। युवाओं के आंदोलन के कारण रेलवे ने आधा दर्जन पैसेंजर ट्रेनों का परिचालन रद्द कर दिया। सभी ट्रेने पटना-बक्सर और पटना-बनारस और पटना पंडित दीनदयाल जं.को जोड़ती हैं।

समस्‍तीपुर स्‍टेशन पर खड़ी कई ट्रेनों में तोड़फोड़
समस्तीपुर स्टेशन पर खड़ी जयनगर अमृतसर एक्सप्रेस, दरभंगा दिल्ली क्लोन एक्सप्रेस, भागलपुर जम्मूतवी अमरनाथ एक्सप्रेस में तोड़फोड़ के साथ ही स्टेशन पर तोड़फोड़ की गई। पूछताछ कार्यालय तो पूरी तरह तहस नहस कर दिया। ओवरब्रिज की रेलिंग को क्षतिग्रस्त किया। स्टेशन पर रखे सामान को फेंक दिया। उपद्रव के कारण स्टेशन रोड के साथ ही मारवाड़ी बाजार की सभी दुकानें बंद हो गईं। उपद्रवियों ने कर्पूरी बस पड़ाव के बाद नगर थाना और मुफस्सिल थाना पर भी हमला किया। गाड़ियों में तोड़फोड़ करने के साथ कुछ पुलिस कर्मियों को पीट दिया जिससे कई पुलिसकर्मी चोटिल हो गए।

दानापुर डिविजन की 55 पैसेंजर ट्रेनें रद्द
दानापुर डिविजन की 55 पैसेंजर ट्रेनों को रद्द कर दिया गया है। 5 ट्रेनों का रूट बदल दिया गया है। डीआरएम प्रभात कुमार ने मीडिया को यह जानकारी दी है।

आरा में सासाराम पैसेंजर ट्रेन में लगाई आग
प्रदर्शनकारियों ने आरा के कुलहड़िया में ‘अग्निपथ’ के विरोध में सासाराम पैसेंजर ट्रेन में आग लगा दी। ट्रेन देखते ही देखते धू-धू कर जल गई।

पूर्व मध्य रेल ने जारी किए हेल्पलाइन नम्बर
समस्तीपुर मंडल के विभिन्न रेलखण्डों पर छात्रों द्वारा ध्ररना प्रदर्शन के कारण गाड़ियों का आवागमन अवरूद्ध है।