अभी अभीः ईस्ट से लेकर वेस्ट यूपी तक भारी बारिश और ओलों को चेतावनी, जानें अपने जिले का हाल, यहां देंखे

Right now: Warning of heavy rain and hail from East to West UP, know the condition of your district, see here
Right now: Warning of heavy rain and hail from East to West UP, know the condition of your district, see here
इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली. पिछले कुछ समय से एक के बाद एक पश्चिमी विक्षोभ के आने का सिलसिला जारी है, जिसका असर पूरे उत्तर भारत के मौसम पर देखने को मिल रहा है. उत्तर प्रदेश के मौसम पर भी इसका पूरा असर देखा जा रहा है. यूपी के कई इलाकों में सोमवार रात से बूंदाबांदी का सिलसिला जारी है. वहीं, इससे पहले कुछ इलाकों में ओले भी पड़े थे. मौसम विभाग के मुताबिक, प्रदेश को जल्द इससे राहत मिलने के आसार नहीं हैं. इसके साथ प्रदेश में एक बार फिर ठंड बढ़ने वाली है. आइये जानते हैं उत्तर प्रदेश के मौसम का हाल.

नोएडा में बारिश

ताजा मौसम की बात करें तो दिल्ली के आसपास के इलाकों में कल रात से हल्की बूंदाबांदी देखने को मिली. इसके साथ ही आज पूरे दिन ऐसे ही हालात बने रहने के आसार हैं. मौसम विभाग के मुताबिक, नोएडा में 24 और 25 जनवरी को आसमान में बादल और हवाओं के साथ बारिश के आसार बने हुए हैं. हालांकि, 26 जनवरी को यहां बारिश से राहत मिल सकती है लेकिन 27 से 29 जनवरी तक एक बार फिर हल्की बारिश देखी जा सकती है. इस दौरान न्यूनतम तापमान 13 से 14 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा और अधिकतम तापमान 21 से 23 डिग्री सेल्सियस तक रह सकता है.

गाजियाबाद के मौसम पर अपडेट

गाजियाबाद में भी ऐसे ही मौसम के आसार हैं. यहां आज यानी 24 जनवरी को बारिश हो सकती है. वहीं, 25 जनवरी को आसमान में बादल और हवाओं के साथ हल्की बारिश के आसार बने हैं. दो दिन (26-27 जनवरी) की राहत रके बाद एक बार फिर ये सिलसिला शुरू होगा. 28 और 29 जनवरी को फिर बारिश देखी जा सकती है. इन दिनों यहां न्यूनतम तापमान 11 डिग्री सेल्सियस से 13 डिग्री सेल्सियस के बीच रह सकता है.

लखनऊ-कानपुर के मौसम की जानकारी

लखनऊ की बात करें तो यहां आज से 26 जनवरी तक बारिश देखी जा सकती है और 27 और 28 जनवरी को राहत के बाद 29 जनवरी को फिर बारिश देखी जा सकती है. यहां भी न्यूनतम तापमान 13 से 14 डिग्री सेल्सियस रह सकता है. वहीं, कानपुर में 24 से 27 जनवरी तक हल्की से तेज बारिश के आसार बने हुए हैं. 28 जनवरी को राहत के बाद 29 जनवरी को ये सिलसिला फिर शुरू होगा. इन दिनों तापमान 11 डिग्री सेल्सियस से 13 डिग्री सेल्सियस के बीच रह सकता है. बता दें कि 22 जनवरी को कानपुर में ओले पड़े थे.

मौसम में क्यों हो रही तब्दीली?

मौसम की इस तब्दीली की वजह पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ है, इसके अलावा 27 जनवरी, 2023 से एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो रहा है, जिसका असर उत्तर पश्चिम भारत पर देखने को मिलेगा. इससे पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में 27 से 29 जनवरी तक मैदानी इलाकों में बारिश और पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी होने के आसार हैं.