अभी अभी: बिहार में मौसम ने ली करवट, पटना समेत 31 जिलों में आंधी-बारिश का अलर्ट

इस खबर को शेयर करें

पटना: पटना सहित उत्तर व दक्षिण बिहार के अधिकतर जिलों में रविवार को भी आंधी-पानी की स्थिति बनी रहेगी। उत्तर बिहार में 40 से 60 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से हवा चलेगी। दक्षिण बिहार में आंधी की रफ्तार 50 किमी प्रतिघंटे तक रह सकती है। मौसम की स्थिति को देखते हुए उत्तर बिहार के नौ जिलों के लिए मौसम विभाग ने 24 घंटे का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। पश्चिम चंपारण, पूर्वी चंपारण, शिवहर, सीतामढ़ी, मधुबनी, सुपौल, अररिया, पूर्णिया औैर किशनगंज में बिजली के साथ ओलावृष्टि भी हो सकती है। जबकि उत्तर बिहार के शेष जिलों और दक्षिण-पश्चिमी बिहार को छोड़कर अन्य जिलों में भी येलो अलर्ट रहेगा। यहां ओला गिरने, आंधी और अधिक बारिश की के आसार हैं।

मौसमविदों के अनुसार उत्तर बिहार में चार मई तक आंधी-पानी की स्थिति बनी रहेगी। दक्षिण बिहार में एक व दो मई को आंधी-पानी की स्थिति के बाद पारा फिर ऊपर चढ़ सकता है। दक्षिण-पश्चिम के तीन जिलों को छोड़कर राज्य के अधिकतर हिस्सों में पुरवा बह रही है। उल्लेखनीय है कि आंधी की गति और अधिक बारिश की संभावना पर ऑरेंज अलर्ट जारी होता है।

इन जगहों पर हुई बारिश
पिछले 24 घंटों में सबसे ज्यादा बारिश किशनगंज के ठाकुरगंज में 56.2 मिमी, किशनगंज शहर में 39.8 मिमी, तैयबपुर में 39 मिमी, पूर्णिया के रुपौली में 38.2 मिमी, पूर्णिया शहर में 33.4 मिमी, पूर्णिया के ही ढेंगराघाट में 28.2 मिमी बारिश हुई। कटिहार के बरारी में 25.4 मिमी बारिश हुई। किशनगंज के बहादुरगंज में 25, मधुबनी के झंझारपुर में 23.5, पूर्णिया के अमौर में 21.8 और सीतामढ़ी के सोनबरसा में 21.2 मिमी बारिश हुई।