अभी अभीः यूपी के 16 लाख कर्मचारियों को योगी सरकार का दीपावली गिफ्ट, इतनी हो जायेगी सैलरी

केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता (DA) और पेंशनरों की महंगाई राहत (DR) पहली जुलाई से चार प्रतिशत बढ़ाने के निर्णय के बाद अब उत्तर प्रदेश सरकार के 27.5 लाख कर्मचारियों और पेंशनरों (UP government employees and pensioners) को भी बढ़ी दर से डीए और डीआर पाने की उम्मीद जगी है।

Right now: Yogi government's Diwali gift to 16 lakh employees of UP, salary will be this much
Right now: Yogi government's Diwali gift to 16 lakh employees of UP, salary will be this much
इस खबर को शेयर करें

लखनऊ। केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता (DA) और पेंशनरों की महंगाई राहत (DR) पहली जुलाई से चार प्रतिशत बढ़ाने के निर्णय के बाद अब उत्तर प्रदेश सरकार के 27.5 लाख कर्मचारियों और पेंशनरों (UP government employees and pensioners) को भी बढ़ी दर से डीए और डीआर पाने की उम्मीद जगी है। उत्तर प्रदेश में 16 लाख राज्य कर्मचारी और 11.5 लाख सिविल व पारिवारिक पेंशनर हैं। इन्हें अभी 34 प्रतिशत की दर से डीए और डीआर का भुगतान किया जा रहा है।

अब 38 प्रतिशत हो जाएगा डीए व डीआर
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सरकारी कर्मचारियों और पेंशनर्स के लिए महंगाई भत्ता (डीए) और महंगाई राहत (डीआर) में बढ़ोतरी का ऐलान कर सकती है। डीए और डीआर के मामले में केंद्र और राज्य सरकार में समानता है। इस आधार पर राज्य कर्मचारी और पेंशनर भी अब पहली जुलाई से चार प्रतिशत की बढ़ी दर से डीए और डीआर के भुगतान की उम्मीद लगाए हैं। चार प्रतिशत वृद्धि होने पर कर्मचारियों और पेंशनरों का डीए व डीआर 38 प्रतिशत हो जाएगा।

त्योहारों पर मिल सकता है बोनस
उत्तर प्रदेश की योगी सरकार दशहरा और दीपावली के त्योहारों के मौके पर ही प्रदेश के अराजपत्रित कर्मचारियों को बोनस भी देती है। संभावना जताई जा रही है कि राज्य सरकार अगले माह अक्टूबर अराजपत्रित कर्मचारियों को बोनस देने का शासनादेश जारी कर सकती है। यदि सरकार दीपावली से पहले घोषण करेगी तो उसे वेतन 24 अक्टूबर से पहले देने का आदेश जारी करना होगा।

वित्त विभाग ने शुरू की तैयारी
केंद्र सरकार की महंगाई भत्ता और महंगाई राहत बढ़ाने की घोषणा के साथ ही उत्तर प्रदेश के वित्त विभाग ने इस वृद्धि से संबंधित प्रस्ताव पर काम करना शुरू कर दिया है। सीएम योगी आदित्यनाथ की मुहर के बाद इस घोषणा कर दी जाएगी। डीए और डीआर बढ़ोतरी के बाद राज्य सरकार के खजाने पर करीब 1000 करोड़ रुपये सालाना का अतिरिक्त भार आएगा।

केंद्रीय कर्मियों का महंगाई भत्ता चार फीसद बढ़ा
बता दें कि कैबिनेट ने बुधवार को केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनधारकों को बड़ा तोहफा दिया है। उनके महंगाई भत्ते में चार फीसद की बढोतरी की फैसला लिया है। इसके साथ ही केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनधारकों को अब 38 फीसद महंगाई भत्ता मिलेगा। जो अभी तक 34 फीसद ही था। इस फैसले से करीब 47 लाख केंद्रीय कर्मचारियों और 68 लाख पेंशन धारकों को सीधा लाभ मिलेगा। जो एक जुलाई 2022 से लागू होगा।