मल के बदले 1.4 करोड़ रुपये? ये खास ऑफर बना सकता है आपको करोड़पति!

Rs 1.4 crore in exchange of stool? This special offer can make you a millionaire!
Rs 1.4 crore in exchange of stool? This special offer can make you a millionaire!
इस खबर को शेयर करें

अगर आप सोचते हैं कि अजीबोगरीब चीजें सिर्फ फिल्मों में ही होती हैं, तो शायद आप गलत हैं. हम जो आपको बताने जा रहे हैं, उस सुनकर आप शायद यही सोचेंगे कि ये कोई मजाक है, लेकिन ऐसा नहीं है. एक अमेरिकी कंपनी ‘ह्यूमन माइक्रोब्स’ दावा कर रही है कि आपका मल किसी की जान बचा सकता है और इसके बदले वो आपको मोटी रकम देने के लिए भी तैयार हैं.

कंपनी की प्रमोशनल वीडियो में एक महिला यह बता रही हैं कि अगर आप युवा, हेल्दी और शारीरिक रूप से फिट हैं, तो उनकी कंपनी आपसे मल का दान लेना चाहती है. वीडियो में यह भी बताया गया है कि एक मल के नमूने के लिए वे आपको 500 डॉलर (लगभग 41 हजार रुपये) और अगर आप रोजाना मल दान करने के लिए तैयार हैं तो सालाना 180,000 डॉलर (लगभग 1.4 करोड़ रुपये) तक दे सकती हैं.

कैसे आपका मल बचाएगा जान?
कंपनी का मानना है कि हेल्दी व्यक्ति के मल में पाए जाने वाले बैक्टीरिया का मिश्रण बीमार लोगों, खासकर गंभीर आंतों की बीमारियों से जूझ रहे लोगों के लिए फायदेमंद हो सकता है. इस प्रक्रिया को फेकल माइक्रोबायोटा ट्रांसप्लांटेशन (FMT) कहते हैं, जिसमें हेल्दी व्यक्ति के मल का एक प्रोसेस्ड नमूना बीमार व्यक्ति की आंतों में डाला जाता है. कंपनी का दावा है कि इससे न सिर्फ आंतों की बीमारियों का इलाज हो सकता है बल्कि मेंटल हेल्थ संबंधी गंभीर समस्याओं में भी लाभ मिल सकता है.

कौन कर सकता है दान?
कंपनी फिलहाल ज्यादातर अमेरिका और कनाडा के लोगों से मल दान ले रही है. लेकिन, उनकी वेबसाइट पर जानकारी दी गई है कि अगर आप दुनिया में कहीं भी रहते हैं और आप अपना मल सूखी बर्फ के साथ उन्हें भेज सकते हैं तो आप भी दानदाता बन सकते हैं.

कंपनी के बारे में
ह्यूमन माइक्रोब्स की स्थापना 2020 में माइकल हैरोप द्वारा की गई थी. कंपनी का टारगेट मल से प्राप्त बैक्टीरिया के अध्ययन के जरिए नई दवाओं का विकास करना है.

क्या ये सच है?
FMT एक नया लेकिन तेजी से विकसित होता हुआ क्षेत्र है. हालांकि, अभी तक पर्याप्त शोध नहीं हुआ है कि यह हर तरह की आंतों की बीमारी या मेंटल हेल्थ समस्याओं का इलाज कर सकता है.