रामनवमी के जुलूसों पर देशभर में बवाल, जमकर पथराव, आगजनी, तोडफोड, फायरिंग, दर्जनों घायल, मचा हाहाकार

Ruckus, stone pelting, arson, vandalism, dozens injured, hue and cry across the country on Ram Navami processions
Ruckus, stone pelting, arson, vandalism, dozens injured, hue and cry across the country on Ram Navami processions
इस खबर को शेयर करें

गुजरात, महाराष्ट्र और पश्चिम बंगाल में गुरुवार को हिंसा, पथराव और आगजनी की घटनाएं सामने आईं। गुजरात के वडोदरा में शोभायात्रा पर दो अलग-अलग जगहों पर हमला किया गया। सबसे पहले फतेहपुरा, इसके बाद इसके बाद कुंभारवाडा में पत्थरबाजी की घटना सामने आई। हालांकि इन घटनाओं की असली वजह अभी तक सामने नहीं आई है।

उधर, पश्चिम बंगाल के हावड़ा में भी कुछ लोगों ने शोभायात्रा पर पथराव किया। वहीं, बुधवार की रात महाराष्ट्र के छत्रपति संभाजीनगर में मंदिर के बाहर कुछ लोगों ने आगजनी की। पुलिस की गाड़ियों में भी आग लगा दी गई। यह वडोदरा जिले के कुंभारवाडा इलाके का वीडियो है। इसमें कुछ लोग पुलिस के सामने पथराव करते हुए दिख रहे हैं।

गुजरात में शोभायात्रा पर पथराव
वडोदरा में कुंभारवाडा इलाके में गुरुवार शाम 5:40 बजे कुछ लोगों ने रामनवमी पर निकाली जा रही शोभायात्रा पर पथराव किया। हालांकि, मौके पर पहुंची पुलिस ने स्थिति को काबू में कर लिया है। इससे पहले दोपहर में करीब 2 बजे के करीब फतेहपुरा इलाके में भी शोभायात्रा पर पथराव हुआ था। दंगाइयों ने सड़क पर खड़े वाहनों में भी तोड़फोड़ की। घटना के बाद इलाके की दुकानें बंद कर दी गई थीं।

यह वीडियो वडोदरा में हंगामें के बाद का है, जिसमें सड़कों पर पत्थर ही पत्थर दिख रहे हैं।
पश्चिम बंगाल में पुलिस ने फ्लैग मार्च किया
हावड़ा में शोभायात्रा के दौरान कुछ लोगों ने कई गाड़ियों में आग लगा दी। हालात तनावपूर्ण हैं, ऐसे में यहां भारी पुलिस बल तैनात किया गया है। उन्होंने इलाके में फ्लैग मार्च किया।

हावड़ा में पुलिस ने हालात काबू कर लिया और इलाके में फ्लैग मार्च किया।
महाराष्ट्र में पुलिस वाहन जलाए
इधर, महाराष्ट्र के छत्रपति संभाजीनगर ( पुराना नाम औरंगाबाद) के किराडपुरा इलाके में बुधवार रात दो गुटों के बीच झड़प हो गई। लोगों ने एक-दूसरे पर पथराव किया और कई वाहनों में आग लगा दी।

मौके पर पहुंची पुलिस पर भी लोगों ने पथराव किया। हमले में 2 पुलिसकर्मियों समेत पांच से छह लोग घायल हो गए। हिंसा रात 11.30 बजे शुरू हुई और तड़के 3.30 बजे तक जारी रही।

संभाजीनगर के सांसद इम्तियाज जलील ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि यहां झड़प शराबियों के दो गुटों में हुई। इन्होंने ही पत्थरबाजी की। राम मंदिर को कोई नुकसान नहीं हुआ। मंदिर में कोई नहीं गया। इसलिए नागरिकों को अफवाहों पर विश्वास नहीं करना चाहिए।

पुलिस जब हालात पर काबू पाने के लिए पहुंची तो भीड़ ने पथराव किया। पुलिस की गाड़ियों में आग लगा दी।
जमकर हंगामा हुआ, धर्मगुरुओं की बात भी नहीं मानी गई
संभाजीनगर में भीड़ को काबू करने के लिए कुछ धर्मगुरुओं को बुलाया गया। लेकिन भीड़ उनकी बात मानने को तैयार नहीं थी। कुछ ही देर में पुलिस के वरिष्ठ अधिकारियों समेत भारी फोर्स मौके पर पहुंच गई। दंगाइयों ने उन पर भी पथराव किया और कार के शीशे तोड़ दिए। पुलिस ने लाठी चार्ज कर भीड़ को तितर-बितर किया। आंसू गैस के गोले भी छोड़े। दंगाइयों ने दमकल विभाग के वाहनों पर पानी भी फेंका।

बुधवार रात 11.30 बजे से 3.30 बजे तक भीड़ उपद्रव करती रही। इस दौरान कई जगह तोड़फोड़ की।
स्थानीय लोग बोले- पुलिस ने दो-तीन बार हवा में फायरिंग की
स्थानीय लोगों के मुताबिक, भीड़ काबू से बाहर होते देख पुलिस ने दो-तीन बार हवा में फायरिंग की। पुलिस ने आजाद चौक से सिटी चौक तक सभी रास्तों को जाम कर दिया। लोगों ने बताया कि ज्यादातर नागरिकों के घरों पर पथराव किया गया। नागरिक वहां मौजूद लोगों से अपने घरों से बाहर निकलने की अपील कर रहे थे। सुबह साढ़े तीन बजे से भीड़ को काबू में करने की कोशिशें शुरू हुईं।