Sapodilla Benefits: कब्ज के लिए रामबाण है ये मीठा फल, बढ़ता हुआ वजन भी होगा कम

Sapodilla Benefits: This sweet fruit is a panacea for constipation, increasing weight will also reduce
Sapodilla Benefits: This sweet fruit is a panacea for constipation, increasing weight will also reduce
इस खबर को शेयर करें

Sapodilla Benefits For Constipation: चीकू की पैदावार मुख्य रूप से दक्षिण भारत (South India) होती है, लेकिन इस देश के उत्तरी हिस्से में भी काफी शौक से खाया जाता है. इसे खाने से न सिर्फ जुबान का स्वाद बेहतर होता है बल्कि शरीर को विटामिन्स और मिनरल्स जैसे न्यूट्रिएंट्स भी मिलते हैं. इस फल पूरे साल मार्के में आसानी से मिल जाता है और हर मौसम में आप इसका लाभ उठा सकते हैं. आइए जानते हैं चीकू खाने के फायदे.

चीकू को लेकर क्या कहते हैं एक्सपर्ट
मशहूर न्यूट्रिशन एक्सपर्ट ‘निखिल वत्स’ (Nikhil Vats) ने बताया कि चीकू में अच्छी मात्रा में फाइबर पाया जाता है जो पेट की समस्याओं को दूर करने में हेल्प करता है, इसमें विटामिन सी, फाइटोन्यूट्रिएंट्स और पोटेशियम भी होता है जिससे बल्ड प्रेशर को नॉर्मल रखने में मदद मिलती है.

चीकू से होने वाले 6 फायदे
1. वजन कम करने में मददगार
अगर आपका वजन लगातार बढ़ रहा है और लाख कोशिशों के बावजूद भी पेट की चर्बी नहीं घट रही है तो ऐसी हालत में चीकू जरूर खाना चाहिए क्योंकि ये मेटाबॉलिज्म को कंट्रोल करते हुए वेट लूज करने का काम करता है.

2. स्किन के लिए फायदेमंद
चीकू खाना स्किन के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है क्योंकि इसमें हीलिंग प्रॉपर्टीज पाई जाती है. ये चेहरे पर दिखने वाले कई तरह के दाग-धब्बे या जख्म के निशान को नेचुरल तरीके से गायब कर सकता है.

3. जुकाम से मिलेगी राहत
सर्दी, खांसी और जुकाम में अगर चीकू खाया जाए तो इससे काफी आराम मिलता है क्योंकि इसमें एंटीवायरल और एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं. इस फल को खाने से कई तरह के संक्रमण से बचाव हो जाता है.

4. इम्यूनिटी होगी बूस्ट
अगर आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता कम होने लगे तो संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है. ऐसे में चीकू का फल इम्यूनिटी बूस्ट करने का काम करता है. इसके लिए आप चीकू की छाल का काढ़ा बनाकर रोजाना पिएं.

5. किडनी की सेहत होगी बेहतर
चीकू खाने से उन लोगों को काफी फायदा होता है जिन्हें किडनी स्टोन की समस्या है. इसमें ड्यूरेटिक गुण पाए जाते हैं जिससे पथरी को गलाने में मदद करता है और आपकी सेहत बेहतर हो जाती है.

6. कब्ज होगा दूर
कब्ज (Constipation) जैसी समस्याओं का रामबाण इलाज है चीकू का फल. इसलिए जब पेट में गड़बड़ी होने लगती है तो हेल्थ एक्सपर्ट्स चीकू खाने की सलाह देते हैं. इससे डाइजेशन बेहतर होता है और पेट की गैस निकल जाती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें.AAJ KI NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)