Gemstone Astrology: नीलम शक्तिशाली होने के साथ-साथ खतरनाक भी है, इस राशि के लोगों को भूलकर भी इसे नहीं पहनना चाहिए

Sapphire is powerful as well as dangerous, people of this zodiac should not wear it even after forgetting
Sapphire is powerful as well as dangerous, people of this zodiac should not wear it even after forgetting
इस खबर को शेयर करें

Sapphire Gemstone Astrology: रत्नों की चमक और रंग सबको आकर्षित करती है. हालांकि, महज चमक और रंग से आकर्षित होकर कोई भी रत्न धारण नहीं करना चाहिए. किसी भी रत्न को धारण करने से पहले ज्योतिष की सलाह जरूर लेनी चाहिए. रत्न शास्त्र के मुताबिक, नीलम (Sapphire Gemstone) काफी शक्तिशाली रत्न माना जाता है. जहां ये किसी को रंक से राजा बना सकता है. वहीं, बिना सलाह के पहना जाए तो राजा से रंक भी बना सकता है, इसलिए इसे खतरनाक रत्न भी माना जाता है. इस रत्न को पहनने से पहले विशेष सावधानी बरतनी चाहिए.

पड़ सकता है नुकसान उठाना

नीलम को शनि ग्रह (saturn) से जोड़कर देखा जाता है. ऐसा जरूरी नहीं है कि नीलम हर किसी के लिए शुभ साबित हो, कुछ राशियों के जातकों को इसके पहनने से नुकसान भी हो सकता है. शनि का संबंध कड़ी मेहनत से हैं. ऐसे में यह कहना बिल्कुल गलत होगा कि शनि किसी को भी बैठे-बिठाए अमीर और संपन्न बना देते हैं.

इस राशि को लोग धारण न करें नीलम

नीलम रत्न उन लोगों के लिए शुभ है, जो मेहनत और लगन से कामयाबी हासिल करते हैं. वैदिक ज्योतिष के अनुसार, मेष राशि, कर्क राशि, सिंह राशि, वृश्चिक राशि, धनु राशि और मीन राशि वालों को नीलम रत्न नहीं पहनना चाहिए. इन राशियों के स्वामी से शनि देव (Shani Dev) शत्रु भाव रखते हैं.

परेशानियों से सामना

इन राशि के जातक अगर नीलम रत्न पहनेंगे तो कई परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. घर की आर्थिक स्थिति खराब हो सकती है, साथ ही काम में भी रुकावट आती है. परिवार की सुख-शांति भी चली जाती है.

इस राशि के लोग धारण कर सकते हैं नीलम

वहीं, वृष राशि, मिथुन राशि, कन्या राशि, तुला राशि, मकर राशि और कुंभ राशि वाले नीलम रत्न धारण कर सकते हैं. ज्योतिषों के अनुसार, इन राशियों के स्वामी के साथ शनि का मित्रता भाव है. इन राशियों के लोग अगर नीलम धारण करते हैं तो जिंदगी में काफी सकारात्मक परिवर्तन आता है. जिंदगी में कई उपलब्धियां हासिल होती हैं. हालांकि, किसी भी राशि के जातकों को नीलम धारण करने से पहले ज्योतिषी से सलाह जरूर लेनी चाहिए.

कुंडली के अनुसार करें धारण

किसी भी राशि के लोगों को कुंडली में शनि की स्थिति के अनुसार ही नीलम धारण करना चाहिए. कुंडली में शनि की स्थिति सही नहीं है तो भूलकर भी नीलम रत्न धारण नहीं करना चाहिए. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, शनि राहु और शनि मंगल कुंडली के छठें, आठवें और बारहवें स्थान पर हो तो नीलम धारण नहीं करना चाहिए. अगर शनि मकर और कुंभ राशि में शुभ स्थिति में हों तो नीलम धारण करना चाहिए.