पेट की बढ़ती चर्बी को कहें अलविदा, इस खास चाय को बना लें डाइट का हिस्सा

Say goodbye to the increasing belly fat, make this special tea a part of the diet
Say goodbye to the increasing belly fat, make this special tea a part of the diet
इस खबर को शेयर करें

Tea for weight loss: मौजूदा दौर की खराब फूड हैबिट्स ने सबसे ज्यादा यूथ के शरीर पर असर दिखाया है. खराब फूड हैबिट्स के चलते मोटापे का बढ़ना एक आम बात है लेकिन जब ये दिक्कतें ज्यादा बढ़ने लगती हैं तो इसकी वजह से शरीर में कई दूसरे तरह के भी रोग अपना घर बना लेते हैं. शरीर में अचानक फैट जमा होने से हार्ट और बीपी से जुड़ी कई बीमारियों का खतरा बना रहता है. अगर आप अपने डाइट में इन खास तरह की चाय को शामिल कर लेते हैं तो इससे आपके शरीर का फैट तेजी से कम होने लगता है.

कौन सी हैं वो चाय?
1. आप में से बहुत कम लोग जानते होंगे लेकिन चाय कई तरह की होती है. इसी में से एक है, ‘व्हाइट टी’. किसी भी आम चाय के मुकाबले व्हाइट टी सबसे कम प्रोसेस की हुई होती है. यह बाकि किसी चाय से ज्यादा फायदेमंद साबित होती है. ग्रीन टी के जैसे ही व्हाइट टी भी शरीर के बढ़ते फैट पर असर दिखाती है. आपको बता दें की इसमें एंटी कैंसर गुण भी मौजूद होते हैं

2. गुड़हल टी या हिबिस्कस टी (Hibiscus Tea) आम चाय के मुकाबले ज्यादा फायदेमंद साबित होती है. इसे पीने से लीवर की सेहत ठीक रहती है और शरीर के बढ़ते वजन पर यह लगाम लगाती है. हेल्थ एक्सपर्ट्स मानते हैं कि रोज दो से तीन कप गुड़हल टी पीने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है.

3. रेड टी (Red Tea or Rooibos) चाय की ही एक वरायटी है जो कि दक्षिण अफ्रीका में तैयार की जाती है. इसे बनाने के लिए एक खास तरह की फर्मेंटेड हर्ब रोइबॉस (Rooibos) का इस्तेमाल किया जाता है. रेड टी में एंटी कैंसर गुण पाए जाते हैं. इसे पीने से कैंसर का खतरा कम होता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. aaj ki NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)