SBI आपकी बेटी को दे रहा 15 लाख, शादी-पढ़ाई कहीं भी करें इस्तेमाल

SBI is giving 15 lakhs to your daughter, use it anywhere for marriage and education
SBI is giving 15 lakhs to your daughter, use it anywhere for marriage and education
इस खबर को शेयर करें

State Bank Of India: देश के सरकारी बैंक एसबीआई की तरफ से बेटियों के लिए खास सुविधा शुरू की गई है, जिसमें आपको पूरे 15 लाख रुपये मिल रहे हैं. आप इस स्कीम का इस्तेमाल अपनी बेटी की शादी या फिर पढ़ाई में कहीं पर भी कर सकते हैं. स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की तरफ से बेटियों के लिए खास स्कीम चलाई जा रही है, जिसके तहत यह सुविधा मिलेगी.

SBI ने दी जानकारी
एसबीआई ने जानकारी देते हुए बताया है कि बैंक सुकन्या समृद्धि योजना के तहत बेटियों को पूरे 15 लाख रुपये दे रहा है. इस पैसे का इस्तेमाल आप पढ़ाई या फिर शादी किसी के लिए भी कर सकते हैं.

SBI ने किया ट्वीट
बैंक ने एक ट्वीट करके इस बारे में जानकारी दी है. एसबीआई ने बताया है कि बेटियों को बैंक की तरफ से सुकन्या समृद्धि स्कीम (Sukanya Samriddhi Scheme) की सुविधा दी जा रही है, जिसमें सिर्फ 250 रुपये जमा करके आप अपनी बेटी को लखपति बना सकते हैं.

गारंटीड इनकम का फायदा मिलता है
इस सरकारी स्कीम की खास बात यह है कि आपको गारंटीड इनकम का फायदा मिलता है. इसके साथ ही आपको टैक्स में छूट का भी फायदा मिलेगा. यह स्कीम खास गर्ल चाइल्ड के लिए है. लड़कियों के भविष्य को सुरक्षित रखने के लिए इस स्कीम की सुविधा सरकार की ओर से दी जाती है.

8 फीसदी मिल रहा है ब्याज
इसके अलावा सरकार इस समय सुकन्या समृद्धि स्कीम पर 8 फीसदी की दर से ब्याज का फायदा दे रही है. इसके अलावा आप 2 बेटियों के लिए यह स्कीम ले सकते हैं. वहीं, अगर पहली बेटी होने के बाद में जुड़वा दो और बेटियां होती हैं तो इस स्थिति में तीनों बेटियों को इस सरकारी स्कीम का फायदा मिलेगा.

15 साल के लिए करा सकते हैं ओपन
आप इस खाते को अधिकतम 15 साल के लिए ओपन करा सकते हैं. अगर आप इस स्कीम की किश्तों को समय पर जमा नहीं करते हैं तो आपको 50 रुपये पेनाल्टी के रूप में देने होंगे.