विज्ञान का दावा! रोजाना नहाने से हो सकती है मौत, वैज्ञानिकों ने बताई चौंकाने वाली वजह

Science claims! Bathing daily can lead to death, scientists told the shocking reason
Science claims! Bathing daily can lead to death, scientists told the shocking reason
इस खबर को शेयर करें

Bath in cold weather: ठंड में रोज सुबह नहाना मतलब जान हथेली पर लेना. लेकिन हमारी भारतीय संस्‍कृति में रोज प्रातःकाल में नहाने को बेहद शुभ माना जाता रहा है. त्‍योहारों के दिन तो यह और भी जरूरी माना जाता है वो भी प्रातः काल के महूर्त में.

आप और हम जानते है कि आने वाली 14 जनवरी को मकर सक्रांति है. इस अवसर पर लाखों की संख्या में श्रद्धालु हरिद्वार से लेकर इलाहाबाद और दूसरे शहरों में गंगा स्नान के लिए ब्रह्म महूर्त में ही निकल पड़ते है. ऐसे में ही अंदाजा लगाया जा सकता है कि भारत में स्‍नान आदि का कितना महत्‍व है.

एक रिसर्च में सामने आया है कि भारत के लोग दुनिया में सबसे ज्यादा नहाने वालों की श्रेणी में आते हैं. क्योंकि भारत आस्थाओं का देश है जहां धार्मिक मान्यताओं मानने का रिवाज काफी ज्यादा है. हर धार्मिक मान्यता को पूरा करने के लिए व्यक्ति को तकरीबन रोज नहाना पड़ता . क्योंकि उन्हें ऐसा लगता है कि नहाने के बाद उनका तन मन तरो ताजा हो गया है. बल्कि ऐसा करके वो अपने शरीर को पवित्र कर लेते हैं.

आजकल की इस हांड कंपाती में भी बहुत से भारतीय इसलिए रोज नहाते हैं, क्योंकि उनका यह मानना है कि रोज पूजा-पाठ करना जरूरी है उसके लिए नहाना हर बेहद जरूरी. लेकिन क्याआप जानते है कि रोज नहाने को लेकर साइंस के कुछ और ही तर्क है.

रोज नहाने को लेकर साइंस का मानना है कि अगर आप रोज नहाएंगे तो अपना अपनी प्रतिरोधक क्षमता को कम कर रहे हैं. इस तर्क को लेकर दुनियाभर के स्किन स्पेशलिस्ट का कहना हैं कि अगर हम रोज ठंड में नहीं नहा रहे हैं तो बहुत अच्छा कर रहे हैं. जरूरत से ज्यादा नहाना हमारी त्वचा और हमें नुकसान पहुंचाता है.

लेकिन स्किन इसे लेकर स्किन विशेषज्ञों का मानना है कि ठंड में केवल उन्हीं लोगों के लिए रोज नहाना बेहतर हो जो जिम जाते या कोई ऐसा काम करते जिससे खूब पसीना आता वरना आपको रोजाना नहाना जरूरी नहीं है.

गरम पानी से होता है नहाने से नुकसान
जहीर सी बात इतनी हाड कपाती ठंड में ठंड़े पानी का शिकार होने से आप बचते होंगे और गर्म पानी को अपना साथी बना लेत होंगे लेकिन स्किन साइंस के विशेषज्ञों का मानना है कि अगर सर्दियों में हम गरम पानी से देर तक नहाते रहेंगे तो हमें अच्छा तो लगेगा लेकिन जितना हम देर तक नहाएंगे वह हमें उतना ही नुकसान पहुंचाएगा.

क्योंकि ज्यादा देर तक गर्म पानी से नहाने से स्किन काफी ड्राई हो सकती है. इससे आपके शरीर का नेचुरल ऑयल निकल जाता हैं. शरीर का ये नेचुरल ऑयल हम सभी के लिए बहुत जरूरी है. ये प्रतिरोधक क्षमता का भी काम करता है. साइंस के अनुसार ये ऑयल आपको मॉइश्चराइज्ड और सुरक्षित रखने में सहायक होता है.

नाखूनों को भी पहुंचता है नुकसान
स्किन के साथ साथ यह आपके नाखूनों पर भी काफी नुकसान पहुंचाता है. रोज गरम पानी से नहाने से आपके नाखूनों को भी नुकसान पहुंचता है. और लड़कियों को उनके नाखून उनकी सुंदरता का एक गहना माना जाता है.

दरअसल जब आप नहाते तो आपके नाखून गर्म पानी को सोख लेते हैं. फिर वे सॉफ्ट होकर टूट जाते हैं. इससे भी नेचुरल ऑयल निकल जाता है, जिससे ये रूखे और कमजोर हो जाते हैं.नाखूनों को भी नुकसान-रोज गर्म पानी से स्नान आपके नाखूनों को नुकसान पहुंचा सकता है. स्नान के वक्त नाखून पानी सोखते हैं, इससे उनकी कुदरती चमक और चिकनाई कम हो सकती है. इससे नाखून के सूख जाने और कमजोर पड़ने की आशंका बढ़ जाती है.