वैज्ञानिकों ने पकड़ा 18 फीट लंबा दैत्याकार अजगर, पेट में मिली ऐसी चीज देखकर सब रह गए हैंरान

ली स्टार की रिपोर्ट के अनुसार अमेरिका के फ्लोरिडा (Florida, America) में एक 18 फीट लंबा अजगर वैज्ञानिकों ने पकड़ा है. वैज्ञानिकों के अनुसार ये उनके द्वारा पकड़ा गया अब तक का सबसे बड़ा बर्मीज पायथन (Burmese Python) है.

Scientists caught 18 feet long giant python, everyone was surprised to see such a thing found in the stomach
Scientists caught 18 feet long giant python, everyone was surprised to see such a thing found in the stomach
इस खबर को शेयर करें

डेली स्टार की रिपोर्ट के अनुसार अमेरिका के फ्लोरिडा (Florida, America) में एक 18 फीट लंबा अजगर वैज्ञानिकों ने पकड़ा है. वैज्ञानिकों के अनुसार ये उनके द्वारा पकड़ा गया अब तक का सबसे बड़ा बर्मीज पायथन (Burmese Python) है. द कन्जरवेंसी ऑफ साउथवेस्ट फ्लोरिडा ने गुरुवार को अनाउंस किया है कि उन्होंने पिछले साल दिसंबर में एक विशाल अजगर को अमेरिका के एवरग्लेड्स से पकड़ा था जिसे अप्रैल तक फ्रीजर में रखा गया था. एपी की रिपोर्ट के अनुसार इस अजगर का वजन करीब 100 किलो (100 kg python caught in Florida) है.

शरीर के अंदर मिले अंडे और हिरण!
अजगर की नीक्रॉप्सी से पता चला था कि उसके पेट में 122 अंडे (122 eggs found inside female python) हैं. कन्जरवेंसी के अनुसार ये अब तक का रिकॉर्ड है कि किसी मादा अजगर के पेट में इतने सारे अंडे एक बार में पाए गए हैं. वैज्ञानिकों को इस अजगर को पकड़ने के लिए 20 मिनट तक जंग लड़नी पड़ी जिसके बाद वो इसे पकड़ पाए थे. वैज्ञानिकों को अजगर के पेट में एक और हैरान करने वाली चीज मिली. उन्हें उसके पेट में हिरण (deer remains found in python body) के पैर के अंश मिले जिससे पता लग सका कि जब उसे पकड़ा गया था उससे कुछ वक्त पहले ही उसने हिरण का शिकार किया होगा.

अजगरों को हटाने के काम में जुटे वैज्ञानिक
कन्जरवेंसी के एनवायरमेंटल साइंस प्रोजेक्ट मैनेजर Ian Bartoszek ने बताया कि उनकी संस्था ने साल 2013 से अजगरों को हटाने के प्रोजेक्ट की शुरुआत की थी. इस प्रोजेक्ट के अनुसार मादा अजगरों को इस इकोसिस्टम से हटाया जाता है जिससे अन्य जीवों को जीना का मौका मिल सके और उन्हें खाने के लिए भोजन मिल जाए जो ये लोग खा लेते हैं. अभी तक करीब 1000 अजगरों को साउशवेस्टर्स फ्लोरिडा के इलाके से हटाया गया है