NCR की तर्ज पर यूपी में SCR… सीएम योगी ने 14 दिन में मांगा प्लान

SCR in UP on the lines of NCR… CM Yogi asked for a plan in 14 days
SCR in UP on the lines of NCR… CM Yogi asked for a plan in 14 days
इस खबर को शेयर करें

लखनऊ। यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को NCR की तर्ज पर ‘राज्य राजधानी क्षेत्र’ (SCR) विकसित करने के लिए 14 दिन के भीतर एक विस्तृत योजना तैयार करने का निर्देश दिया. सीएम ने कहा, “आसपास के जिलों में जनसंख्या का दबाव भी बढ़ रहा है, जबकि अनियोजित विकास की शिकायतें भी मिल रही हैं. ऐसी स्थिति में समन्वित विकास की दृष्टि से एससीआर का गठन उपयोगी होगा.” सीएम ने संबंधित मंत्रियों और वरिष्ठ अफसरों के साथ अयोध्या और वाराणसी में लागू की जा रही विकास परियोजनाओं की समीक्षा करते हुए यह निर्देश दिए.

अफसरों ने कहा कि प्रस्तावित एससीआर लखनऊ और आसपास के जिलों को जोड़कर राजधानी के रूप में लखनऊ की क्षमता का विस्तार करने के उद्देश्य से आसपास की जगहों के संतुलित विकास के लिए बनाया जाना है. राजधानी लखनऊ आज मेट्रोपोलिटन सिटी के रूप में अत्याधुनिक शहरी सुविधाओं से लैस हो रहा है. अलग-अलग शहरों के लोग यहां आकर अपना स्थायी ठिकाना बनाना चाहते हैं.

SCR में शामिल होंगे 7 जिले

ज़हरीली हवा में सांस ले रहे हम! जानें क्या है पूरा खेल?
SCR में लखनऊ और उसके आसपास के जिले जैसे उन्नाव, सीतापुर, रायबरेली, बाराबंकी, कानपुर नगर और कानपुर देहात को शामिल किया जा सकता है. सीएम योगी ने अफसरों को आगामी 50 वर्षों की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए मास्टर प्लान तैयार करने को कहा है.

इन्वेस्टर्स समिट में आए निवेशकों से करें संपर्क

सीएम ने कहा कि ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट में भाग लेने वाले हर निवेशक से संपर्क करने, उनकी जरूरतों और अपेक्षाओं को जानने और उन्हें नई नीतियों और नियमों का लाभ प्रदान करने का भी निर्देश दिया. उन्होंने कहा कि यह सुनिश्चित किया जाए कि निवेशकों से संबंधित कोई भी फाइल अनावश्यक रूप से लंबित न रहे. औद्योगिक विकास आयुक्त स्तर पर एमओयू की साप्ताहिक विभागवार समीक्षा की जाए. अगर कोई समस्या हो तो मुख्य सचिव को सूचित कर तत्काल समाधान करें.