Google पर करते हैं इस चीज को सर्च? सावधान हो जाइए… अकाउंट होगा खाली और टेंशन अलग से

Search this thing on Google? Be careful... account will be empty and tension separately
Search this thing on Google? Be careful... account will be empty and tension separately
इस खबर को शेयर करें

Google हमारी जिंदगी का अहम हिस्सा बन चुका है. कोई भी चीज सर्च करनी हो तो गूगल को ही ओपन करते हैं. गूगल सर्च इंजन पर सबसे ज्यादा लोग कस्टमर केयर नंबर की खोज करते हैं. टेलीकॉम सर्विस में नेटवर्क की परेशानी हो या फिर इलेक्ट्रॉनिक आइटम खराब होने की. सबसे पहले हम कंपनी के कस्टमर केयर का नंबर सर्च करते हैं. लेकिन इसमें भी स्कैम शुरू हो चुका है. अगर आप गूगल पर कस्टमर केयर का नंबर तलाश कर रहे हैं तो आपको सावधान रहने की जरूरत है. नहीं तो आपको भी लाखों का नुकसान हो सकता है.

कई मामले आ चुके हैं सामने
दिल्ली में एक शख्स ने कस्टमर केयर नंबर पर कॉल करने के बाद उसके अकाउंट से 34 हजार रुपये उड़ गए. वो थर्ड पार्टी कूरियर कंपनी द्वारा एक नए डेबिट कार्ड की डिलीवरी की उम्मीद कर रहे थे. उन्होंने ऑर्डर के बारे में पूछताछ करने के लिए कस्टमर केयर नंबर पर कॉल किया लेकिन कोई जवाब नहीं मिला. उसके तुंरत बाद कॉल आया जिसने कूरियर फर्म का एक्जिक्यूटिव बताया. जालसाज ने कुछ वेरिफिकेशन करने के बाद उसको एक OTP शेयर किया और उसके बात ही अकाउंट से पैसा उड़ गया.

ऐसी कई रिपोर्ट्स सामने आई हैं, जहां फर्जी कस्टमर केयर द्वारा ठगी की गई. सवाल यह है कि इस घोटाले का जाल कैसे बिछाया जा रहा है? इनमें से अधिकतर मामलों में, लोग Google खोज परिणामों में दिखाई देने वाली वेबसाइटों पर लिस्टेड कस्टमर केयर नंबरों पर कॉल करते हैं.

गूगल पर स्कैमर्स ने किया यह कांड
लोग हमेशा बैंक, ऑनलाइन शॉपिंग और अन्य कंपनियों के कस्टमर केयर नंबर को सर्च करते हैं. कंपनियां आमतौर पर अपनी संपर्क जानकारी अपनी वेबसाइटों पर लिस्टेड करती हैं, जो खोज इंजनों के माध्यम से आसानी से मिल जाती हैं. यहां तक ​​कि एसबीआई और यूआईडीएआई जैसे सरकारी संगठन भी ग्राहक सहायता संपर्क जानकारी प्रदान करते हैं.

बैंगलोर में अपार्टमेंट के मूल्य | विज्ञापन ढूंढे
स्कैमर्स नकली वेबसाइटें बनाते हैं जो असली जैसी दिखती हैं और नकली फोन नंबर लिस्ट कर दिए जाते हैं. जब लोग किसी विशेष नंबर की खोज करते हैं, तो ये नकली वेबसाइटें वास्तविक के साथ-साथ खोज परिणामों में दिखाई देती हैं. यदि लोग लिस्टेड नंबरों पर कॉल करते हैं, तो वे जाल में फंस जाते हैं.

SBI ने किया सतर्क
एक एडवाइजरी में, यहां तक ​​कि एसबीआई ने अपने यूजर्स को फर्जी कस्टमर केयर सपोर्ट के झांसे में नहीं आने और मदद लेने के लिए आधिकारिक वेबसाइटों पर जाने के लिए कहा. एसबीआई के ट्वीट में कहा गया है, ‘फर्जी कस्टमर केयर नंबरों से सावधान रहें. सही कस्टमर केयर नंबरों के लिए कृपया एसबीआई की आधिकारिक वेबसाइट देखें. किसी के साथ गोपनीय बैंकिंग जानकारी शेयर करने से बचें.’

ऐसे रहें बचकर
निजी जानकारी न करें शेयर: बैंक कभी भी आपसे OPT जैसी चीजें शेयर करने को नहीं कहता है. अगर कोई फोन पर ऐसी जानकारी मांगता है तो कॉल करने वाले को ब्लॉक कर दें और अधिकारियों को इसकी सूचना दें.