मुसीबत को सामने देख ये गाड़ियां खुद लगा देती हैं ब्रेक, कीमत बस 10 लाख से शुरू

गाड़ियों में ऐसे फीचर्स के एक लंबी लिस्ट मिल रही है जिससे कार चलाने वाले और उसके साथ बैठे यात्रियों को एक्सीडेंट होने की स्थिति में कम से कम नुकसान हो. ऐसा ही एक सेफ्टी फीचर ADAS भी है.

Seeing the trouble in front, these vehicles apply brakes themselves, the price starts from just 10 lakhs
Seeing the trouble in front, these vehicles apply brakes themselves, the price starts from just 10 lakhs
इस खबर को शेयर करें

ADAS technology Cars in India: इन दिनों का कार निर्माता कंपनियां ग्राहकों की सेफ्टी का खास ख्याल रख रही है. गाड़ियों में ऐसे फीचर्स के एक लंबी लिस्ट मिल रही है जिससे कार चलाने वाले और उसके साथ बैठे यात्रियों को एक्सीडेंट होने की स्थिति में कम से कम नुकसान हो. ऐसा ही एक सेफ्टी फीचर ADAS भी है. भारत में अब ADAS टेक्नोलॉजी इस्तेमाल करने वाली कई गाड़ियां मौजूद हैं. हम आपके लिए ऐसी ही 3 कारों की लिस्ट लेकर आए हैं. पहले समझते हैं कि ADAS होता क्या है? आपको बता दें कि ADAS का मतलब एडवांस्ड ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम्स होता है. इसके तहत गाड़ी में कैमरे, सेंसर और रडार लगाए जाते हैं, जो ड्राइविंग के दौरान काफी मददगार साबित होते हैं. इस फीचर से लैस गाड़ियां मुसीबत के समय खुद ही ब्रेक लगाने की क्षमता भी रखती हैं.

1. Mahindra XUV 700: यह देश की सबसे ज्यादा बिकने वाली गाड़ियों में से एक है और ADAS फीचर के साथ आने वाली महिंद्रा की इकलौती कार है. ADAS के तहत इस कार में अडेप्टिव क्रूज कंट्रोल, लेन डिपार्चर वॉर्निंग, लेन कीप असिस्ट, फॉर्वर्ड कोलिजन वॉर्निंग, ऑटोमैटिक इमरजेंसी ब्रेकिंग, हाई-बीम असिस्ट जैसे फीचर्स मिलते हैं.

2. MG Astor: यह इस लिस्ट की सबसे सस्ती कार है. एमजी एस्टर की कीमत 10.32 लाख रुपये से शुरू होती है. हालांकि कंपनी ADAS टेक्नोलॉजी को गाड़ी के टॉप वेरिएंट में ऑफर करती है. ADAS के तहत इसमें ऑटोमैटिक इमरजेंसी ब्रेकिंग, हाई-बीम असिस्ट, अडेप्टिव क्रूज कंट्रोल, लेन डिपार्चर वॉर्निंग, लेन कीप असिस्ट, फॉर्वर्ड कोलिजन वॉर्निंग, जैसे फीचर्स मिलते हैं.

3. Honda City eHEV: यह भारत की अकेली मिड साइज सेडान है, जो ADAS फीचर के साथ आती है. कंपनी ने इसे होंडा सेंसिंग टेक्नोलॉजी नाम दिया है. इसकी कीमत 19.89 लाख रुपये है. इसमें लेन कीप असिस्ट, अडेप्टिव क्रूज कंट्रोल, रोड डिपार्चर मिटिगेशन, ऑटो हेडलैंप बीम और कोलिजन मिटिगेशन ब्रेकिंग जैसे फीचर्स मिलते हैं.