वरिष्ठ नागरिकों को हर महीने मिलेंगे 18300 रूपए, 31 मार्च तक भरदें ये फॉर्म

Senior citizens will get Rs 18300 every month, fill this form by March 31
Senior citizens will get Rs 18300 every month, fill this form by March 31
इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री वय वंदना योजना (PMVVY) केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई वरिष्ठ नागरिकों के लिए एक पेंशन स्कीम है। यह योजना निवेशकों को हर महीने गारंटीड रिटर्न की सुरक्षा प्रदान करती है। इसे भारतीय जीवन बीमा निगम के माध्यम से चलाया जा रहा है। हालांकि, इस योजना की समय सीमा 31 मार्च है और LIC ने इसे बढ़ाने पर कोई फैसला नहीं किया है। इस योजना के तहत मिलने वाली पेंशन की राशि निवेश की गई राशि पर निर्भर करती है। 1,000 रुपये से लेकर 9,250 रुपये तक की पेंशन मिल सकती है। अगर पति-पत्नी दोनों इस योजना में निवेश करते हैं तो उन्हें 18,300 रुपये की पेंशन मिल सकती है। इस योजना में निवेश की गई राशि पर 7.4 फीसदी की दर से ब्याज मिलता है।

फायदा उठाने का आखिरी मौका
योजना में निवेश की सीमा 1.5 लाख रुपये से लेकर 15 लाख रुपये तक है और इस योजना में कुल 10 साल तक पैसा लगाया जा सकता है। पेंशन मासिक, त्रैमासिक, अर्धवार्षिक या वार्षिक रूप से प्राप्त की जा सकती है। स्कीम 1 अप्रैल से बंद हो जाएगी, ऐसे में निवेशकों के लिए इसका फायदा उठाने का यह आखिरी मौका है।

कैसे करें योजना में निवेश?
प्रधानमंत्री वय वंदना योजना में निवेशक ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से निवेश कर सकते हैं। वे इसे ऑफलाइन निवेश करने के लिए किसी भी एलआईसी शाखा में जा सकते हैं, या वे एलआईसी की वेबसाइट में ऑनलाइन जाकर भी निवेश कर सकते हैं। योजना की मैच्योरिटी से पहले निवेशक की मृत्यु होने की स्थिति में पैसा नॉमिनी को दिया जाएगा।