सोनाली फोगाट हत्याकांड में सनसनीखेज खुलासाः सवा 6 एकड़ जमीन के चक्कर में…

Sensational disclosure in Sonali Phogat murder case: In the affair of six and a half acres of land...
Sensational disclosure in Sonali Phogat murder case: In the affair of six and a half acres of land...
इस खबर को शेयर करें

हिसार। हरियाणा BJP की नेता सोनाली फोगाट के PA सुधीर सांगवान की नजर सोनाली की प्रॉपर्टी पर थी। वह हिसार-सिरसा नेशनल हाईवे पर मौजूद सोनाली की 6 एकड़ जमीन की लीज अपने नाम कराने के लिए कागजात तैयार करा चुका था। उसने इसके लिए तीन बार हिसार तहसील दफ्तर से टोकन भी लिए, मगर किसी न किसी वजह से तय तारीख पर सोनाली तहसील नहीं पहुंच सकीं।

गोवा पुलिस सुधीर सांगवान को सोनाली फोगाट के कत्ल के केस में गिरफ्तार कर 10 दिन के रिमांड पर ले चुकी है। इसी केस की जांच के सिलसिले में गोवा पुलिस बुधवार को हिसार में सोनाली के ढंढूर फार्म हाउस पहुंची। गोवा पुलिस हिसार के ही संतनगर में बनी सोनाली की कोठी पर भी जाएगी।

सोनाली के एडवोकेट राजेश बिश्नाई ने कहा कि सुधीर की ओर से तैयार कराए गए लीज संबंधी कागजात गोवा पुलिस की जांच टीम को देंगे।

रिकॉर्ड निकलवाने पर चला पता
सोनाली के एडवोकेट राजेश बिश्नोई के अनुसार परिवार ने मंगलवार को हिसार तहसील दफ्तर से सोनाली के नाम पर दर्ज प्रॉपर्टी का रिकॉर्ड चेक करने के लिए निकलवाया। इससे पता चला कि सुधीर की नजर सोनाली की सवा 6 एकड़ जमीन पर थी। सुधीर इस जमीन की लीज अपने नाम पर करवाने की तैयारी में था। वह इससे जुड़े कागजात तैयार करवा चुका था।

लीज अपने नाम रजिस्टर्ड कराने के लिए सुधीर ने तीन बार हिसार तहसील से टोकन भी कटवाए थे। हालांकि किसी न किसी वजह से सोनाली तीनों दफा तय तारीख पर तहसील नहीं पहुंच पाईं और सुधीर अपने मकसद में कामयाब नहीं हो पाया।

सोनाली के हिस्से में सवा 6 एकड़ जमीन
सोनाली फोगाट और उसकी बहन के नाम पर 13 एकड़ जमीन है। दोनों बहनों के नाम यह जमीन 99 साल के पट्‌टे पर है। बंटवारे में सोनाली के हिस्से में सवा 6 एकड़ जमीन आई। यह जमीन हिसार-सिरसा नेशनल हाईवे पर ढंढूर में है। सोनाली के पति संजय फोगाट की 2016 में मौत हो जाने के बाद जमीन का इंतकाल और गिरदावरी सोनाली के नाम हो गई। इसमें से 3 एकड़ में सोनाली का ढंढूर फार्म हाउस और बाकी सवा तीन एकड़ में वेयर हाउस बना है।

इस जमीन का मार्केट रेट इस समय दो करोड़ रुपए प्रति एकड़ से अधिक है। यानी सिर्फ इस जमीन की कीमत ही साढ़े 12 करोड़ रुपए से अधिक है। उस पर फार्म हाउस और वेयर हाउस बना होने की वजह से इसके दाम इससे कई गुना अधिक हैं।

पट्‌टा टूटने की बात जानता था सुधीर
सुधीर सांगवान जानता था कि जमीन का पट्‌टा टूट गया है। ऐसे में उसने सोनाली की ये जमीन 99 साल के लिए खुद लीज पर लेने के लिए हिसार तहसील दफ्तर में एप्लिकेशन दायर की थी। जमीन के लीज संबंधी कागजात तैयार कराने के बाद उसे अपने नाम रजिस्टर्ड कराने के लिए सुधीर ने तीन दफा तहसील कार्यालय से टोकन भी कटवा लिए थे।

करोड़ों रुपए में सोनाली की संपत्ति
सोनाली के नाम हिसार-सिरसा नेशनल हाईवे पर सवा 6 एकड़ जमीन के अलावा कई और प्रॉपर्टी भी है। 2019 में आदमपुर विधानसभा सीट से चुनाव लड़ते समय दिए गए एफिडेविट के अनुसार सोनाली के पास हिसार के संतनगर में कोठी और नोएडा व गुरुग्राम में एक-एक फ्लैट है। एफिडेविट में उनके पास 50 तोले से ज्यादा गोल्ड होने की बात भी दर्ज है जिसकी कीमत इस समय 25 लाख रुपए से अधिक बनती है।

सोनाली की इस सारी संपत्ति की मालिक अब उनकी इकलौती बेटी यशोधरा है। यशोधरा की उम्र इस समय सिर्फ 15 साल है। 2019 के एफिडेविट के अनुसार उस समय तक सोनाली के नाम पर कोई गाड़ी रजिस्टर्ड नहीं थी।

सोनाली के भाई को भी लगाया डेढ़ लाख का चूना
सुधीर सोनाली के भाई वतन ढाका को भी डेढ़ लाख का चूना लगा चुका था। वतन ने बताया कि सुधीर ने कुछ महीने पहले उससे 1 लाख 47 हजार रुपए यह कहते हुए लिए कि सोनाली के फ्लैट की किश्त भरनी है। उसने कहीं से पैसे का बंदोबस्त किया। सुधीर ने रकम लेने के लिए एक आदमी भेजा। सोनाली की मौत के बाद अब परिवार को पता चला है कि जिस फ्लैट की किश्त के नाम पर सुधीर ने डेढ़ लाख रुपए लिए, वह तो किराए पर था।

सोनाली की कोठी-फ्लैट की चाबी सुधीर के पास
सोनाली की कोठी और फ्लैट की चाबी सुधीर के पास ही रहती थी। यही नहीं, उसके ATM कार्ड और बैंकों की चेकबुक भी सुधीर ही रखता था। सोनाली का परिवार पुलिस से गुहार लगा चुका है कि सुधीर से यह सब चीजें रिकवर कर उन्हें दिलाई जाएं।

जांच में बेटी शामिल
इस बीच सोनाली फोगाट की हत्या की जांच करने हिसार पहुंची गोवा पुलिस की टीम ने अपनी पड़ताल में सोनाली की बेटी यशोधरा को भी शामिल कर लिया है। टीम ने 15 साल की यशोधरा के बयान दर्ज किए। इसके बाद यशोधरा से फार्म हाउस के पिछले हिस्से में बनी इमारत की ऊपरी मंजिल का कमरा खुलवाया गया। गोवा पुलिस के अफसरों ने सोनाली के परिवार के सदस्यों की मौजूदगी में इस कमरे की तलाशी ली।